फिट्जी के फर्जी क्लेम का सच, स्टूडेंट एलन का लेकिन सफलता के खोखले दावे कर रहा फिट्जी

आईआईटी खड़गपुर द्वारा 15 अक्टूबर को जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जारी किया जा रहा है। रिस्पांस शीट व आंसर की पूर्व में जारी की जा चुकी है। हर बार की तरह इस बार भी कोचिंग संस्थान टॉपर्स स्टूडेंट को लेकर अपना क्रेडिट लेकर झूठी पब्लिसिटी करने में जुट गए है। आंसर की के मुताबिक मृदुल अग्रवाल जेईई एडवांस्ड में ना सिर्फ टॉप कर रहे हैं बल्कि 360 में से 348 अंक हासिल कर 96.66 प्रतिशत अंक स्कोर कर रहे हैं। जोकि इस परीक्षा के इतिहास में सर्वाधिक है और पहली बार ऐसा होने जा रहा है। दरअसल, मृदुल अग्रवाल एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के रेगुलर क्लासरूम स्टूडेंट है। ये बात हम नहीं, बल्कि वो खुद कह रहा है लेकिन हाल ही में फिट्जी कोचिंग ने विद्यार्थियों को भ्रमित करने के लिए सोशल मीडिया पर कई विज्ञापन पोस्ट किए। जिसमें वो मृदुल के खुद की कोचिंग में रेगुलर क्लासरूम स्टूडेंट होने का दावा कर रहा है। इस दावे की कोचिंग इंडस्ट्री में चर्चा है कि आखिरकार कैसे कोई संस्थान किसी और की मेहनत पर खुद का दावा कर सकता है। जागो विद्यार्थी ने इस मामले में पड़ताल की तो फिट्जी द्वारा किए जा रहे क्लेम की फर्जी कहानी सामने आई।

जेईई मेन में फिट्जी ने नहीं किया था दावा

इससे पूर्व जेईई मेन के रिजल्ट जारी हुए थे। फिट्जी के परिणाम में अभी तक मृदुल को लेकर जेईई मेन के परिणाम में कोई दावा नहीं किया गया। जबकि मृदुल ने जेईई मेन फरवरी व मार्च दोनों अटैम्प्ट में 100 परसेन्टाइल स्कोर किए थे। माच अटैम्प्ट ने उसने 300 में से 300 अंक प्राप्त किए थे और जेईई मेन में मृदुल की ओवरऑल ऑल इंडिया रैंक 1 रही थी। जिसका कोई विज्ञापन फिट्जी द्वारा प्रकाशित नहीं किया गया। ऐसे में प्रश्न यह उठता है कि अचानक से मृदुल कैसे फिट्जी का रेगुलर क्लासरूम स्टूडेंअ हो गया। दैनिक भास्कर के कोटा संस्करण में 22 सितंबर 2021 को प्रकाशित फिट्जी के जेईई मेन रिजल्ट का विज्ञापन इस बात का प्रमाण है कि मृदुल फिट्जी का रेगुलर क्लासरूम स्टूडेंट नहीं है। ऑल इंडिया रैंक 1 प्राप्त विद्यार्थियों के बीच मृदुल का कोई जिक्र नहीं था।

चार साल से रेगुलर क्लासरूम स्टूडेंट

मृदुल अग्रवाल पिछले चार साल से एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट का रेगुलर क्लासरूम स्टूडेंट है। एलन के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मृदुल वर्ष 2017 से संस्थान में एनरॉल है। जिसका फॉर्म नंबर 17005572 है। एलन में पढ़ाई के दौरान ही मृदुल एनटीएसई स्कॉलर होने के साथ ही केवीपीवाय में भी ऑल इंडिया टॉपर रह चुका है। कक्षा 9 में आईजेएसओ के लिए ओसीसएसी कैम्प के चयनित हो चुका है। कक्षा 11 और 12वीं में ओसीएससी कैम्प फॉर फिजिक्स के लिए चयनित हुआ था। कक्षा 12वीं में मृदुल का चयन ओसीएससी कैम्प फॉर एस्ट्रोनॉमी के लिए हुआ था। इसके अलावा आईओक्यूपी, आईओक्यूसी, ओईओक्यूए और आईओक्यूएम के लिए भी चयनित हुआ है। ये सारी उपलब्धियां मृदुल ने एलन क्लासरूम स्टूडेंट रहने के दौरान हासिल की थी।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.