जेईई मेन्स में सफलता के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

आईआईटी, एनआईटी एवं अन्य प्रमुख इंजीनियरिंग काॅलेजों में प्रवेश के लिए आयोजित जेईई मेन्स परीक्षा 8 अप्रैल को आयोजित होने जा रही है। जोकि आॅफलाइन यानी पेन-पेपर मोड में होगी। इसी प्रकार आॅनलाइन 15 व 16 अप्रैल को होगी। ऐसे में अब स्टूडेंट्स के पास काफी कम वक्त बचा है। अंतिम समय में जानें कुछ ऐसे टिप्स, जिन्हें अपना कर आप जेईई मेन्स परीक्षा में अच्छा परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

1. ऑनलाइन बनाम ऑफलाइन तरीका
जेईई एंट्रेंस में अब स्टूडेंट्स को ऑनलाइन या ऑफलाइन एग्जाम की चॉइस दी जाती है। ऑफलाइन पारंपरिक तरीका है और ऑनलाइन एग्जाम देने में सहजता महसूस नहीं करने की स्थिति में यह स्टूडेंट्स की प्रदर्शन क्षमता पर कोई बंदिश नहीं लगाता है। यदि आपने आॅनलाइन विकल्प चुना है और आप कम्प्यूटर फ्रेंडली नहीं है तो रोजाना कम से कम दो घंटे आॅनलाइन टेस्ट सीरीज को साॅल्व करना शुरू कर दें। इससे आपकी स्पीड में सुधार आएगा।

2. टाइम मैनेजमेंट
जेईई एग्जाम में टाइम मैनेजमेंट काफी महत्वपूर्ण है। क्योंकि आपके पास समय बहुत कम होगा और प्रश्न आपको काफी उलझाएंगे। इसलिए टाइम का मैनेजमेंट करने के साथ ही आपको अपनी स्पीड को तेज रखना होगा। तभी आप पूरा पेपर साॅल्व कर पाएंगे। जो प्रश्न हल नहीं हो पा रहा उसे सबसे अंतिम दौर के लिए छोड़ दें। आप टाइम को लेकर तनाव में नहीं आएं, इसलिए आज से ही अपनी स्पीड बढ़ाने की प्रेक्टिस शुरू कर दें।

3. पढ़ें और समझें
जेईई के पिछले वर्षों में आए पेपस को नजरअंदाज नहीं करे। बल्कि उन्हें बार-बार हल करे। इसमें पिछले 15 से 20 सालों में पेपर्स को प्राथमिकता दें। इन्हें हल करने से आपका पेपर देने का अभ्यास बढेगा और आत्मविश्वास मजबूत होगा।

4. न्यूमेरिकल सवाल पर ध्यान

यदि आपको एग्जाम में अच्छा स्कोर करना है तो आपको रोजना 40-80 न्यूमेरिकल सवाल हल करने होंगे। इन सवालों में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स के सवाल शामिल होने चाहिए। एग्जाम में अपनी परफाॅर्मेन्स इंप्रूव करने के लिए सवालों को हल करने के लिए एक समय सीमा तय करें।

5. फार्मूले और थ्योरी
फार्मूले और थ्योरी के प्रश्नों की तैयारी करना भी ना भूलें, आप खुद से विश्लेषण करें कि किन टॉपिक्स में आपसे गलती हो सकती है और कौन से टॉपिक्स आपका ज्यादा समय खर्च कर सकते हैं। उसी के अनुसार तैयारी करें.

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.