बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए सीबीएसई का ई-परीक्षा पोर्टल लांच

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने बोर्ड परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए ई-परीक्षा पोर्टल लांच किया है। इस पोर्टल के जरिये दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थी परीक्षा केंद्र में बदलाव सहित परीक्षा से जुड़ी हर प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। ई परीक्षा पोर्टल के लिए स्टूडेंट्स को
https://www.cbse.gov.in/newsite/reg2020.html
पर लॉगइन करना होगा।

सीबीएसई की ओर से जारी पोर्टल का लाभ प्राप्त करने के लिए परीक्षार्थियों को स्वयं का पंजीकरण कराना होगा। हर परीक्षार्थी को यूजर आईडी, पासवर्ड और सिक्योरिटी पिन दिया जाएगा। इसके माध्यम से छात्र पोर्टल पर जाकर इसे खोल सकेंगे। पोर्टल पर छात्रों को परीक्षा केंद्र एवं प्रायोगिक परीक्षा केंद्र के बारे में जानकारी मिल सकेगी। इसके अलावा पोर्टल के माध्यम से परीक्षा केंद्र एवं प्रायोगिक परीक्षा के केंद्र में बदलाव किया जा सकेगा। पूरी बोर्ड परीक्षा की डेटशीट पोर्टल पर उपलब्ध होगी।
सीबीएसई की ओर से तैयार ई-परीक्षा पोर्टल पर दसवीं के छात्रों का इंटरनल असेसमेंट और बारहवीं के छात्रों के इंटरनल ग्रेड को अपलोड किया जाएगा। इस पोर्टल पर परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों के बारे में जानकारी रोलनंबर के अनुसार अपलोड की जाएगी। सीबीएसई के परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्वाज के अनुसार ई-परीक्षा पोर्टल से छात्रों की परीक्षा से जुड़ी जिज्ञासा दूूर होगी।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.