जेईई मेंस-2020 ऑनलाइन आवेदन का एक और अवसर

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा विद्यार्थियों को देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेंस 2020 (JEE Mains 2020) में भाग लेने का एक और मौका दिया जा रहा है। इस संदर्भ में एक नोटिस 19-मई को नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया गया। नोटिस के अनुसार एजेंसी को जेईई-मेंस-2020( JEE Mains 2020) के ऑनलाइन आवेदन पुनः प्रारंभ करने हेतु कई भारतीय-विद्यार्थियों के आग्रह प्राप्त हुए थे।

यह सभी विद्यार्थी विदेशों में जाकर पढ़ने का मन बना चुके थे किंतु कोविड-19 वायरस के कारण बदले हालातों में अब अपने देश में रहकर ही आगे की पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं और जेईई-मैंस-2020 (JEE Main 2020) में भाग लेकर देश के प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों, आईआईटी (IIT), एनआईटी (NIT), ट्रिपल-आईटी (IIIT) तथा गवर्नमेंट फंडेड टेक्निकल इंस्टीट्यूट्स (Government Technical Institute) में प्रवेश लेने के इच्छुक है।

JEE Main 2020 के इच्छुक” विद्यार्थी 19-मई से 24-मई के मध्य जेईई-मेंस-2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन 24-मई सायं 5-बजे तक किया जा सकता है तथा फीस जमा करने की प्रक्रिया रात्रि-11:50 तक पूर्ण की जा सकती है।

मानव संसाधन विकास मंत्री श्री रमेश पोखरियाल के टि्वटर हैंडल से 19-मई – एक सूचना जारी की गई कि ऐसे विद्यार्थी जो विदेशों में पढ़ाई के इच्छुक थे। किंतु कोरोना वायरस जनित आपात परिस्थितियों के कारण अब विदेशों में जाकर पढ़ने का विचार त्याग चुके हैं तथा भारतीय इंजीनियरिंग संस्थानों (IIT,NIT,IIIT) में प्रवेश के इच्छुक हैं।ऐसे विद्यार्थी कुछ ही समय में जेईई-मेंस-2020 (JEE Main 2020) के रूप में एक अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

JEE Main 2020 – आवेदन पत्र भरने के लिए छात्र निम्न लिखित दस्तावेज अवश्य तैयार रख लें:
आधार कार्ड (AADHAR Card)
मोबाइल नंबर (Registered Mobile No)
फोटोग्राफ (Photograph)
हस्ताक्षर (Signature)
ईमेल आईडी (Email ID)
हाई स्कूल और इंटर की परीक्षाफल इत्यादि (Marksheet Copy )

JEE Main 2020- आवेदन कैसे करें:
आधार कार्ड / अन्य सरकारी पहचान पत्र प्रमाणीकरण
आवेदन पत्र भरें
मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी सत्यापित करें
स्कैन की गई छवियां अपलोड करें
परीक्षा शुल्क का भुगतान करें

JEE Main 2020 NTA

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.