एनआईआरएफ की रैंकिंग जारीः आईआईटी मद्रास पहले स्थान पर

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस साल की नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क (NIRF) लिस्ट जारी कर दी हैं। ओवरआल कैटेगरी में आईआईटी मद्रास को पहला, आईआईएससी बेंगलूरू को दूसरा और आईआईटी दिल्ली को तीसरा स्थान मिला है।एनआईआरफ द्वारा तैयार देश भर के विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षा संस्थानों की रैंकिंग को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक ने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आज दोपहर 12 बजे से 1.30 बजे तक जारी किया। एनआईआरएफ रैंकिंग को मानव संसाधन विकास मंत्रालय के नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क द्वारा तैयार किया गया है। एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 जारी करने को लेकर केंद्रीय एचआरडी मंत्री ने कल ही घोषणा की थी। केंद्रीय मंत्री द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार एनआईआरएफ रैंकिंग 2020 में जगह बना पाने में सफल रहे विश्वविद्यालयों और संस्थानों की लिस्ट भी जारी की गयी है।

यूनिवर्सिटी कैटेगरी
यूनिवर्सिटी कैटेगरी में बैंगलोर की यूनिवर्सिटी ऑफ साइंस पहले नंबर है, जबकि दूसरे नंबर पर दिल्ली की जवाहर लाल यूनिवर्सिटी और तीसरे नंबर पर बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी को रखा गया है।

कॉलेज कैटेगरी
कॉलेज कैटेगरी में टॉप तीन में दिल्ली यूनिवर्सिटी के कॉलेज ने जगह बनाई है. नंबर एक पर मिरांडा हाउस, नंबर दो पर लेडी श्रीराम और नंबर तीन पर हिंदू कॉलेज को रखा गया है।

डेंटल काॅलेज
पहली बार शामिल डेंटल कॉलेजों की कैटेगरी में मौलाना आजाद इंस्टीट्यूट ऑफ डेंटल साइंसेस, दिल्ली पहले स्थान पर, मनिपाल कॉलेज ऑफ डेंटल साइंसेस, उडुपी दूसरे स्थान पर और डॉ. डी. वाई. पाटिल डेंटल कॉलेज एवं हॉस्पिटल, पुणे एनआईआरएफ इंडिया रैंकिंग 2020 में तीसरे स्थान पर हैं।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.