NEET-UG-2021 : दो चरणों में होगा रजिस्ट्रेशन, परीक्षा पैटर्न बदला

नीट यूजी‘-2021 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

एनटीए ने जारी किया नीट-यूजी का नोटिफिकेशन

नेशनल मेडिकल कमीशन एक्ट 2019 के तत्वावधान में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा नीट यूजी-2021 प्रवेश परीक्षा का संचालन किया जा रहा है। इस परीक्षा की आवेदन प्रक्रिया मंगलवार शाम से शुरू हो गई। देश की सबसे बड़ी मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट-यूजी के माध्यम से एमबीबीएस, बीडीएस, बीएमएस, बीयूएमएस, बीएचएमएस, बीवाईएमएस, आंशिक रूप से वैटेनरी तथा नर्सिंग कोर्सेज में प्रवेश दिया जाएगा। यह प्रवेश परीक्षा 13 भाषाओं में होगी, जिसमें अंग्रेजी, हिन्दी, असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु तथा उर्दू शामिल है।
गत वर्ष तक यह परीक्षा 11 भाषाओं में ली गई थी, इस वर्ष दो भाषाएं जोड़ते हुए 13 की गई है, जिसमें पंजाबी व मलयालम शामिल है। इस वर्ष कैंडिडेट को दो चरणों में आवेदन पत्र भरना होगा, जिसमें पहले चरण में परीक्षार्थी की बेसिक इनफोर्मेशन, शैक्षणिक योग्यता, पता इत्यादी जानकारी शामिल है। दूसरे चरण के आवेदन पत्र भरने की तिथि बाद में जारी की जाएगी। स्टूडेंट्स को दो फोटो एक पासपोर्ट साइज व एक पोस्टकार्ड साइज, जिसमें चेहरा 80 प्रतिशत तक दिखाई देना चाहिए। फोटो में मास्क नहीं पहनना है तथा चेहरा स्पष्ट सामने की तरफ देखते हुए होना चाहिए। डार्क गोगल्स एवं टोपी वाले फोटो भी मान्य नहीं होंगे। बाएं हाथ के अंगूठे के निशान तथा हस्ताक्षर भी प्रथम चरण में अपलोड करने होंगे।
जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार आवेदन 13 जुलाई से 6 अगस्त रात 11.50 बजे तक लिए जाएंगे। फीस जमा करवाने की अंतिम तिथि 7 अगस्त रात 11.50 बजे तक होगी। 8 से 12 अगस्त के मध्य आवेदन पत्र में करेक्शन किए जा सकेंगे। परीक्षा केन्द्रों की घोषणा 20 अगस्त को की जाएगी। एनटीए की वेबसाइट पर एडमिट कार्ड परीक्षा के 3 दिन पहले जारी किए जाएंगे। परीक्षा 12 सितम्बर को तीन घंटे की दोपहर 2 से 5 बजे के बीच होगी। यह परीक्षा देश के 198 शहरों में आयोजित की जाएगी। राजस्थान में यह परीक्षा कोटा, जयपुर, जोधपुर, उदयपुर, अजमेर, बीकानेर में होगी। इस परीक्षा में 17 से 18 लाख स्टूडेंट्स शामिल होने की संभावना है। परीक्षा के माध्यम से एमबीबीएस की करीब 84 हजार, बीडीएस की 28 हजार के साथ अन्य कोर्सेज की करीब डेढ़ लाख सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा।
परीक्षा की फीस गत वर्ष के अनुसार ही रखी गई है। इसमें सामान्य वर्ग के परीक्षार्थियों के लिए 1500, सामान्य ईडब्ल्यूएस तथा ओबीसी के लिए 1400, एसटी-एससी, पीडब्ल्यूडी तथा ट्रांसजेंडर के लिए 800 रुपए होगी। फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड तथा नेट बैंकिंग द्वारा भुगतान किया जा सकता है।

परीक्षा पैटर्न बदला

इस वर्ष नीट-यूजी 2021 के पैटर्न में भी बदलाव किया गया है। इसके तहत चारों विषयों के सेक्शन ए में 35 प्रश्न तथा सेक्शन बी में 15 प्रश्न होंगे। इस तरह से पूरा पेपर फिजिक्स, कैमेस्ट्री, बॉटनी व जूलोजी के 200 प्रश्नों का होगा, जिसमें से सेक्शन बी के 15 प्रश्नों में से कोई 10 करने होंगे। ऐसे में स्टूडेंट्स को 200 में से 180 प्रश्न हल करने होंगे। अधिकतम अंक गत वर्ष की तरह 720 ही होंगे। प्रत्येक प्रश्न 4 अंक का है तथा गलत प्रश्न होने पर 1 अंक का ऋणात्मक मूल्यांकन होगा। गत वर्ष की परीक्षा में सेक्शन ए व बी का विभाजन नहीं था। कुल 180 प्रश्न दिए जाते थे।

नीट-पीजी की तिथि जारी

नीट-पीजी प्रवेश परीक्षा की तिथि भी मंगलवार को जारी कर दी गई। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया द्वारा ट्वीट कर बताया गया कि नीट-पीजी 2021 की परीक्षा 11 सितम्बर को होगी, यह परीक्षा पूर्व में 18 अप्रेल को होना प्रस्तावित था लेकिन कोविड संक्रमण में तेजी को देखते हुए इसे स्थगित कर दिया गया था। इसके साथ ही 22 जुलाई को एम्स अपनी आईएनआईसीईटी प्रवेश परीक्षा आयोजित करेगा, जिसके तहत एम्स नई दिल्ली तथा अन्य एम्स, पीजीआईएमईआर चंडीगढ़, जिपमेर पु्ड्डुचेरी तथा निमहेंस बेंगलुरू में एमडी-एमएस में प्रवेश दिया जाएगा।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.