NEET UG/PG Counselling: काउंसलिंग की तारीखों को लेकर एमसीसी ने जारी किया अहम नोटिस
मेडिकल काउंसलिंग कमेटी, एमसीसी ने लंबे समय से टल रही नीट यूजी, पीजी काउंसलिंग 2021 के संबंध में एक अहम नोटिस जारी किया है। वेबसाइट पर लेटेस्ट नोटिस अपडेट में एमसीसी ने छात्रों को सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बारे में सूचित किया है और यह भी आश्वासन दिया है कि काउंसलिंग की तारीख जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जारी की जाएगी।
एमसीसी नीट यूजी प्रवेश 2021 के लिए 15 प्रतिशत अखिल भारतीय कोटा और एनईईटी पीजी प्रवेश 2021 के लिए 50 प्रतिशत अखिल भारतीय कोटा के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग आयोजित करेगा। यूजी और पीजी दोनों स्तरों के लिए स्टेट वाइज काउंसलिंग वर्तमान में चल रही है। मेडिकल सीटों के लिए EWS और OBC कोटा आरक्षण को चुनौती देने वाली सुप्रीम कोर्ट में याचिका के कारण AIQ सीटों के लिए काउंसलिंग रोक दी गई थी। शीर्ष अदालत की ओर से आदेश की घोषणा की गई। जिसमें एमसीसी को यूजी और पीजी मेडिकल व डेंटल प्रवेश दोनों के लिए बहुत समय से रुकी हुई काउंसलिंग प्रक्रिया को फिर से शुरू करने की अनुमति दी गईं जारी नोटिस में आदेश के प्रमुख बिंदुओं की डिटेल दी गई है।

एनईईटी पीजी, यूजी काउंसलिंग 2021 पर एमसीसी नोटिस

सुप्रीम कोर्ट के आदेश का विवरण देते हुए, एमसीसी ने इस वर्ष के प्रवेश के लिए आरक्षण नीति को स्पष्ट किया है. शीर्ष अदालत ने आदेश दिया है कि सुझाए गए बदलावों को अगले साल से लागू किया जाएगा। हालांकि, इस वर्ष के प्रवेश के लिए, जैसा कि पहले सुझाव दिया गया था, आरक्षण नीति लागू होगी। नीट यूजी व पीजी  काउंसलिंग की तारीखों के लिए तारीखें जल्द ही जारी होने की संभावना है। काउंसलिंग 10 जनवरी से शुरू होने की संभावना है. हालांकि, एमसीसी ने अभी तक तारीखों पर कोई नोटिस जारी नहीं किया है। जिन छात्रों ने नीट यूजी और पीजी परीक्षा 2021 क्वालीफाई की थी, वे आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर चेक करते रहें।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.