नीट काउंसलिंग शुरू, पहले राउंड में भाग नहीं लेने वालों को दूसरे राउंड में अवसर

नीट अंडर ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए पहले राउंड की काउंसलिंग बुधवार से शुरू हो जाएगी। पहले राउंड में किसी कारण से भाग नहीं लेने वाले स्टूडेंट्स दूसरे राउंड में आवेदन कर सकेंगे। पहला राउंड 18 जून तक चलेगा। 19 जून तक चॉइस लॉक व रजिस्ट्रेशन फीस जमा की जा सकेगी। यह काउंसलिंग ऑल इंडिया कोटे की 15 प्रतिशत सीटों के लिए होगी। 22 जून को सीटों का आवंटन होगा। 22 जून से 3 जुलाई तक कॉलेज में रिपोर्टिंग करनी होगी। दूसरा चरण 6 से 8 जुलाई तक रहेगा। 9 जुलाई को 12 बजे तक फीस जमा होगी। 13 जुलाई को सीट आवंटन व 13 से 22 जुलाई तक सेंटर पर रिपोर्ट करनी होगी। अंतिम राउंड मॉप राउंड 12 अगस्त से शुरू होगा, जो 14 अगस्त तक चलेगा। 15 अगस्त को दोपहर 12 बजे तक फीस जमा होगी। 17 अगस्त को सीट आवंटन व 18 से 26 अगस्त तक संबंधित सेंटर पर रिपोर्ट करनी होगी।

इन कॉलेजों में नीट के जरिए ही एडमिशन
एडमिशन प्रकिया के बारे में एक्सपर्ट ने बताया कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, दिल्ली यूनिवर्सिटी, जामिया इस्लामिया के लिए भी प्रवेश इसी काउंसलिंग प्रक्रिया के तहत होगा। आम्र्स फोर्स मेडिकल कॉलेज पूणे तथा स्टेट इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन के अधीन आने वाले मेडिकल कॉलेजों में ईएसआई के कर्मचारियों के बच्चों को भी इसी काउंसलिंग प्रक्रिया के तहत प्रवेश मिल सकेगा।

दिव्यांगों का कोटा बढ़ा
दिव्यांग श्रेणी के तहत सीटों का आरक्षण 3 प्रतिशत से 5 प्रतिशत तक बढ़ा दिया गया है। अक्षमता अधिनियम 2016 के साथ व्यक्तियों के अधिकार के नियमों के तहत यह कोटा बढ़ाया गया है।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.