जेईई की रिवाइज कट आॅफ जारी

देश की 23 आईआईटी की कुल 11 हजार 279 सीटों पर प्रवेश के लिए आयोजित सबसे प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस 2018 की रिवाइज कट आॅफ जारी की गई है। पूर्व में 10 जून 2018 को आॅल इंडिया रैंक घोषित की गई थी। जिसमें कुल 18 हजार 138 विद्यार्थियों को काउंसलिंग के लिए क्वालिफाई किया गया था। जेईई के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि एक बार परिणाम घोषित होने के बाद संशोधित मेरिट लिस्ट जारी की गई है। ऐसे में क्वालिफाई विद्यार्थियों की संख्या में वृद्धि की गई है। इस निर्णय की वजह से अब कुल 31 हजार 988 विद्यार्थी काउंसलिंग के लिए क्वालिफाई घोषित हो चुके है। जिसमें 17 हजार 756 विद्यार्थी सामान्य श्रेणी केए 6 हजार 964 विद्यार्थी ओबीसी के एवं 5 हजार 480 एससी केए 1788 विद्यार्थी एसटी श्रेणी के क्वालिफाई किए गए है। इस प्रकार पूर्व में क्वालिफाई किए गए विद्यार्थियों में से 13 हजार 850 विद्यार्थी अतिरिक्त क्वालिफाई किए जा चुके हैं। आईआईटी प्रबंधन ने गुरुवार को ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड की इमरजेंसी बैठक में कट आॅफ गिराने का निर्णय लिया है। ऐसे में पास होने वाले छात्रो की संख्या कुल 31 हजार 988 हो जाएगी। इस बार जेईई एडवांस में सीटों की तुलना में बहुत कम छात्र पास हुए थे। इस पर केन्द्र सरकार ने चिंता जाहिर करते हुए आईआईटी को संशोधित मेरिट लिस्ट जारी करने का सुझाव दिया गया था।

यदि कट आॅफ पर देखें तो 10 जून 2018 को जारी कट आॅफ को भी कम किया गया है। पूर्व में जारी की गई कट आॅफ के अनुसार सामान्य श्रेणी के 35 प्रतिशतए ओबीसी के लिए 31.5 प्रतिशत एवं एससी.एसटी के 17.5 प्रतिशत रही थी, लेकिन अब कट आॅफ को संशोधित करते हुए सामान्य श्रेणी के लिए कट आॅफ 10 प्रतिशत गिराते हुए 25 प्रतिशत, ओबीसी के लिए 9 प्रतिशत गिराते हुए 22.5 प्रतिशत एवं एससी-एसटी के लिए 5 प्रतिशत गिराते हुए 12.5 प्रतिशत कर दिया गया है।

अब आईआईटी की कुल सीटों के मुकाबले दो गुना से ज्यादा विद्यार्थी क्वालिफाई हो चुके है। इस निर्णय का पूर्व में क्वालिफाई विद्यार्थियों पर कोई प्रभाव नहीं होगा। सिर्फ अतिरिक्त विद्यार्थी मेरिट लिस्ट में बढ़ाए गए है। जिससे अतिरिक्त क्वालिफाई विद्यार्थियों को भी शुक्रवार से शुरु होने वाली जोसा काउंसलिंग की च्वाइस फिलिंग में आईआईटी काॅलेजों को भी भरने का मौका मिलेगा।

इस वर्ष आईआईटी, एनआईटी, ट्रिपलआईटी में प्रवेश के लिए शुक्रवार से शुरू होने जा रही ज्वाइंट काउंसलिंग सात राउण्ड में होगी। विद्यार्थी 15 जून से रजिस्ट्रेशन एवं च्वाइस फिलिंग कर सकते हैं। च्वाइस फिलिंग की अंतिम तिथि 25 जून तक रखी गई है। इसी दौरान 19 व 24 जून को प्रथम एवं द्वितीय माॅक सीट अलोकेशन जारी किया जाएगा। 27 जून को प्रथम चरण का सीट अलोकेशन होगा। सीट अलोकेशन के उपरान्त विद्यार्थियों को 28 जून से 2 जुलाई के मध्य रिपोर्टिंग सेंटर पर जाकर डाॅक्यूमेंट वेरीफिकेशन करवाना होगा। विद्यार्थियों को अपने काॅलेजों को प्राथमिकता के घटते हुए क्रम में भरने का एक ही अवसर मिलेगाए जिसको लाॅक करने के उपरान्त उसमें बदलाव नहीं किया जा सकेगा। विद्यार्थी इस वर्ष 100 काॅलेजों के 600 से अधिक प्रोग्राम्स के लिए काॅलेज विकल्प भरेंगे।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.