B.Arch Admission 2020: बदला एडमिशन का नियम

इस साल बीआर्क कोर्सेस में एडमिशन के नियमों में बड़ी छूट दी गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने इस संबंध में ट्वीट कर जानकारी दी। ये छूट स्टूडेंट्स को 12वीं कक्षा के अंकों के मामले में दी गई है। केंद्रीय शिक्षा मंत्री निशंक ने बताया है कि ‘जिन स्टूडेंट्स ने 12वीं की परीक्षा फीजिक्स, केमिस्ट्री, मैथ्स (PCM) के साथ पास की है या 10+3 स्कीम में मैथ्स के साथ डिप्लोमा किया है, वे सभी सत्र 2020-21 मे बीआर्क कोर्सेस में एडमिशन पाने के योग्य हैं।  इस साल इस कोर्स में एडमिशन के लिए 12वीं की परीक्षा में न्यूनतम क्वालिफाइंग मार्क्स की अनिवार्यता खत्म कर दी गई है। हालांकि 12वीं में पास होना जरूरी है।

किस आधार पर होंगे एडमिशन
इस शैक्षणिक सत्र के लिए जेईई मेन 2020 (JEE Main 2020) पेपर-2 और नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट फॉर आर्किटेक्चर (NATA 2020) में प्राप्त स्कोर के आधार पर एडमिशन दिए जाएंगे।

NATA: कब होगी परीक्षा
एक बार स्थगित होने के बाद फिलहाल नाटा 2020 का आयोजन 29 अगस्त को किया जाना तय हुआ है। कोविड-19 के कारण सेक्शन ए व बी, दोनों परीक्षाएं ऑनलाइन ली जाएंगी। पहले इस परीक्षा में शामिल होने के लिए स्टूडेंट्स को 12वीं में फीजिक्स, केमिस्ट्री व मैथ्स में कम से कम 50 फीसदी अंक लाना अनिवार्य था। इस साल इसकी जरूरत नहीं है।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.