JEE Main 2022: विद्यार्थियों को राहत, जेईई मेन का रिवाइज शेड्यूल जारी

देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन-2022 के पहले अटैम्प्ट में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने JEE Main 2022 की तिथियों में बदलाव किया है। इस वर्ष यह परीक्षा अप्रेल और मई माह में दो अटेम्प्ट में करवाई जा रही है। इसका नोटिफिकेशन सोमवार सुबह NTA ने अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया। JEE MAIN का पहला अटेम्प्ट 16 से 21 अप्रेल के मध्य प्रस्तावित था, परन्तु विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षाओं के टकराव की आपत्तियों के चलते इन परीक्षा तिथियों में बदलाव किया गया है। अब अप्रेल माह में परीक्षा 21 अप्रेल से 4 मई के मध्य होगी। इसमें 21, 24, 25 व 29 अप्रेल तथा 1 व 4 मई के मध्य परीक्षा का नया कार्यक्रम जारी किया गया है। इस तिथि परिवर्तन के बाद अब जेईई-मेन के पहले और दूसरे अटेम्प्ट के मध्य मात्र 19 दिन का समय रह जाएगा। इससे पूर्व जारी की गई तिथियों में विद्यार्थियों को एक माह से अधिक का समय मिल रहा था। ऐसे में अब विद्यार्थियों को जेईई-मेन के दोनों अटेम्प्ट एवं बोर्ड परीक्षाओं की पढ़ाई को संतुलित करते हुए निर्धारित समय में करना होगा।

3 लाख 50 हजार से ज्यादा विद्यार्थी पंजीकृत
12वीं की कई स्टेट बोर्ड की परीक्षाएं मार्च एवं अप्रेल में होनी है, जिसके चलते पूर्व में 16 से 21 अप्रेल के मध्य प्रस्तावित जेईई-मेन किसी न किसी बोर्ड की परीक्षा तिथि से टकरा रही थी। जैसे राजस्थान बोर्ड में 16 अप्रेल को बॉयलोजी की परीक्षा होनी है। एनटीए और जेईई-मेन की वेबसाइट पर जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार विद्यार्थियों को पहले अटेम्प्ट के परीक्षा शहर की जानकारी अप्रेल के पहले सप्ताह में एवं एडमिट कार्ड दूसरे सप्ताह में जारी कर दिए जाएंगे। अब तक जेईई-मेन 2022 के लिए 3 लाख 50 हजार से ज्यादा विद्यार्थी पंजीकृत हो चुके हैं।

इस वर्ष पहली बार नहीं मिलेगा करेक्शन का मौका
नोटिफिकेशन में एक बार फिर यह स्पष्ट कर दिया गया है कि विद्यार्थियों को आवेदन में हुई कोई भी त्रुटि को सुधारने का मौका नहीं दिया जाएगा। इस वर्ष आवेदन के बाद कोई करेक्शन विण्डो ओपन नहीं होगी।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.