जेईई-एडवांस्ड-2020 के लिए आवेदन 5 सितम्बर से

देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजिनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवान्स्ड में शामिल होने के इच्छुक विदेशी विद्यार्थियों के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 सितम्बर से शुरू की जा रही है। इस परीक्षा के माध्यम से देश की 23 आईआईटी की लगभग 12 हजार 463  सीटों पर प्रवेश मिलता है, यह परीक्षा पूर्णतः कम्प्यूटर बेस्ड 27 सितम्बर को देश के 212 परीक्षा शहरों में सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 2.30 से 5.30 बजे के मध्य संपन्न होगी। जनवरी व सितम्बर जेईई मेन परीक्षाओं द्वारा चुने हुए शीर्ष 2 लाख 50 हजार विद्यार्थी जो जेईई एडवान्स्ड परीक्षा देने के लिए पात्र घोषित किये जाएंगे जिसमें सामान्य श्रेणी के 1,01,250, सामान्य ईडब्ल्यूएस श्रेणी के 25000, ओबीसी के 67,500, एससी के 37,500 एवं एसटी के 18,750 विद्यार्थी शामिल हैं।

ऐसे विद्यार्थी जिनकी नागरिकता भारतीय नहीं है, साथ ही जिन्होंने अपनी 12वीं की परीक्षा विदेशों से दी है, वे सभी विदेशी नागरिकता वाले विद्यार्थियों में शामिल हैं। ऐसे विद्यार्थियों के लिए जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के लिए जेईई-मेन देने की आवश्यकता भी नहीं है, इन विद्यार्थियों को सीधे ही जेईई-एडवांस्ड देने का मौका दिया जाता है। इस वर्ष इन विद्यार्थियों को भारत के ही परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा देनी होगी। आवेदन के दौरान विद्यार्थियों को दसवीं, 12वीं की मार्कशीट स्केन करके अपलोड करनी होगी। ये विद्यार्थी किसी भी आरक्षित श्रेणी में शामिल नहीं होते हैं। इन विद्यार्थियों की जेईई-एडवांस्ड क्वालीफाई कर आईआईटी में प्रवेश की योग्यता इस वर्ष 12वीं पास ही रखी गई है। ऐसे विद्यार्थियों का जेईई-एडवांस्ड आवेदन के लिए आवेदन शुल्क सार्क देशों के लिए 75 डालर्स तथा अन्य देशों के लिए 150 डालर्स रखा गया है। जेईई-मेन के आधार पर एडवांस्ड देने की पात्रता रखने वाले भारतीय विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 12 से 17 सितम्बर के मध्य करवाया जाएगा। जेईई-मेन सितम्बर का परिणाम 11 सितम्बर को जारी किया जाएगा, पूर्व में यह तिथि 10 सितम्बर थी।

परीक्षा के प्रवेश पत्र 21 सितम्बर को जारी किए जाएंगे एवं परिणाम 5 अक्टूबर को घोषित होगा। काउंसलिंग के दौरान इन विद्यार्थियों को जन्मप्रमाण पत्र, कक्षा 12 की अंक तालिका, आईडी प्रुफ, पासपोर्ट या नागरिकता प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज देने होंगे।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.