Important Exam Update: कोविड के बाद पहली स्टेट इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा वेस्ट-बंगाल जेईई आज, बिट्स स्लॉट बुकिंग 17 जुलाई से

देश में कोविड संक्रमण की स्थिति कम होने के साथ ही अब इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन होना जल्द शुरू हो सकते हैं। इसकी शुरुआत वेस्ट बंगाल जेईई द्वारा की जा रही है। पश्चिम बंगाल में राज्य स्तरीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा शनिवार, 17 जुलाई को आयोजित होने जा रही है। इसके साथ ही बिट्स पिलानी के लिए स्लॉट बुकिंग भी शनिवार से ही शुरू होने जा रही है।

देश के शीर्ष इंजीनियरिंग संस्थानों में शामिल बिट्स पिलानी की परीक्षा जो कि पूर्णतः ऑनलाइन 3 से 9 अगस्त के मध्य करवाई जाएगी। इस परीक्षा की स्लॉट बुकिंग आज 17 जुलाई सुबह 10 बजे से प्रारम्भ होगी। विद्यार्थी 21 जुलाई तक बिट्स परीक्षा का स्लॉट बुक कर सकते है। बिट्स की स्लॉट बुकिंग फर्स्ट कम फर्स्ट सर्व बेसीस पर होती है यानि जो पहले स्लॉट बुक करेगा उसके लिए सभी तिथियां एवं स्लॉट खुले रहते है।बाद में तिथियां बुक होने से स्लॉट कम होते चले जाते है। ऐसे में स्टूडेंट्स को बिट्स की परीक्षा तिथि सोच समझकर अपनी सुविधानुसार लेनी चाहिए ताकि वो जेईई -मेन के तीसरे सेशन की परीक्षा के साथ -साथ उचित अंतराल में अपनी बिट्स की तैयारी को पूरा कर परीक्षा दे सके।
वेस्ट बंगाल ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा कोविड टाइम के बाद पहली बार बड़ी परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। इस परीक्षा के माध्यम से वेस्ट बंगाल के सभी सरकारी एवं निजी इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश मिलता है। सरकारी संस्थानों में प्रवेश के लिए विद्यार्थी का वेस्ट बंगाल का मूल निवासी होना जरूरी है। वेस्ट बंगाल के निजी संस्थानों में जेईई-मेन के आधार पर भी प्रवेश दिया जाता है। आईएसआई कोलकाता की परीक्षाः भी कल 18 जुलाई को सम्पान होगी। इसके माध्यम से देश के सर्वश्रेष्ठ मैथेमेटिकल संस्थान में बी-स्टेट एव ंबी-मैथ्स के कोर्सेज के लिए प्रवेश मिलता है।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.