आईआईटी जैम के लिए आवेदन प्रक्रिया 5 सितंबर से

देश के प्रमुख आईआईटी और आईआईएससी संस्थान के एमएससी और पीएचडी कोर्स में एडमिशन के लिए इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नालॉजी ज्वॉइंट एडमिशन टेस्ट फॉर एमएससी (आईआईटी जैम) के लिए परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया है। आईआईटी जैम में भाग लेन के इच्छुक स्टूडेंट्स पांच सितंबर से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन की अंतिम तिथि 10 अक्टूबर होगी। परीक्षा 10 फरवरी 2019 को आयोजित होगी, जिसका आयोजन आईआईटी खड़गपुर की ओर से किया जाएगा।

दो सत्रों में आयोजित होगी परीक्षा
आईआईटी जैम की परीक्षा दो सत्रों में होगी। पहला सत्र सुबह नौ बजे से दोपहर 12 बजे तक होगा। इसमें मैथ, फिजिक्स और बायोलॉजिकल साइंस के पेपर की परीक्षा ली जाएगी। वहीं दूसरे सत्र की परीक्षा दोपहर दो बजे से शाम पांच बजे तक आयोजित होगी। इस सत्र में मैथेमेटिकल स्टेटिस्टिक्स, केमिस्ट्री, जियोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी पेपर की परीक्षा ली जाएगी।

परीक्षा केंद्र और शुल्क
आईआईटी जैम के लिए आठ आईआईटी जोन में शामिल 67 शहरों में परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। महिलाओं को (सभी श्रेणी) एक टेस्ट पेपर के लिए 750 रुपये तथा दोनों पेपर के लिए 1050 रुपये देने होंगे। पुरुष (सामान्य और ओबीसी) को एक पेपर के लिए 1500 तथा दोनों पेपर में भाग लेने के लिए 2100 रुपये शुल्क लगेंगे।

 

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.