एनटीएसई स्टेज-2 का परीक्षा पैटर्न बदला

नेशनल कौंसिल आॅफ एजुकेशनल रिसर्च एण्ड ट्रेनिंग (एनसीईआरटी) द्वारा आयोजित की जाने वाली नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम (एनटीएसई) के द्वितीय चरण की परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया गया है। एनसीईआरटी द्वारा किया गया यह बदलाव 15 मई 2018 को होने वाली द्वितीय चरण की परीक्षा में लागू होगा। इस संबंध में एनसीईआरटी द्वारा जारी की गई अधिकृत सूचना के अनुसार अब इस चरण में दो सत्रों में परीक्षा होगी। पहला पेपर मेंटल एबिलिटी टेस्ट (मेट) का होगा। इसमें 100 सवाल पूछे जाएंगे जो कि 100 अंकों के होंगे। इस प्रश्नपत्र को हल करने के लिए विद्यार्थी के पास दो घंटे का समय होगा। परीक्षा सुबह 9.30 से 11.30 बजे तक होगी। वहीं दूसरी परीक्षा स्काॅलेस्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट (सेट) की परीक्षा होगी। इस परीक्षा में भी 100 सवाल पूछे जाएंगे, जो कि 100 अंकों के होंगे। इसमें विज्ञान के 40, गणित के 20 तथा सामाजिक विज्ञान के 40 सवाल पूछे जाएंगे। इन सवालों को हल करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा। परीक्षा 1.30 से 3.30 बजे के बीच होगी। इसके अलावा इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी। यही नहीं गत वर्ष तक होने वाली परीक्षा एलसीटी (लैंग्वेज काॅम्प्रीहैंसिव टेस्ट) भी अब नहीं होगी।

ये होता था पहले
गत वर्ष तक इस परीक्षा में तीन प्रश्नपत्र होते थे, जिसमें मेट, सेट और एलसीटी शामिल थे। मेट में गत वर्ष तक 50 प्रश्न आते थे, ये अब 100 होंगे। गत वर्ष तक मेट परीक्षा 45 मिनट की होती थी जो कि अब 2 घंटे की हो गई। इसके अलावा सेट परीक्षा भी गत वर्ष तक डेढ़ घंटे की होती थी जो अब 2 घंटे की होगी।

– गत वर्ष तक स्टेज 2 की परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग होती थी। अब नहीं होगी।

– लैंग्वेज काम्प्रीहैंसिव टेस्ट (एलसीटी) के 50 प्रश्न आते थे और 45 मिनट में करने होते थे। इस परीक्षा के अंक परिणामों में शामिल नहीं होते थे लेकिन इसमें क्वालीफाइंग माक्र्स लाना जरूरी होता था। अब यह परीक्षा नहीं होगी।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.