सेंट्रल यूनिवर्सिटीज में एडमिशन के लिए 18 सितंबर से शुरू होगी परीक्षा

सेंट्रल यूनिवर्सिटी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (CUCET 2020) की तारीख जारी कर दी गई है। देश की सेंट्रल यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आयोजित होने वाली यह परीक्षा अब 18, 19 और 20 सितंबर 2020 को विभिन्न केंद्रों पर आयोजित की जाएंगी। इस बारे में CUCET की ऑफिशियल वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन भी जारी किया गया है। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट cucetexam.in पर विजिट कर सकते हैं।

पहले मई में आयोजित होनी थी परीक्षा
नोटिफिकेशन के अनुसार, एंट्रेंस एग्जाम का आयोजन देशभर के 14 केंद्रीय विश्वविद्यालयों और 4 राज्य स्तरीय विश्वविद्यालयों के विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए किया जाता है। पहले यह परीक्षा मई में आयोजित होने वाली थी, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे स्थगित कर दिया गया था। वहीं, परीक्षा का रिजल्ट जारी होने के तुरंत बाद, कॉउंसलिंग सेशन शुरू होगा। इससे पहले जून में काउंसलिंग सेशन तय किया गया था, जिसे महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया।

ऐसा होगा परीक्षा पैटर्न
CUCET में कुल 100 प्रश्न होंगे। यूजी- पीजी पाठ्यक्रमों के लिए एंट्रेंस एग्जाम में, 25 प्रश्न पार्ट ए में होंगे, जिसमें भाषा, सामान्य जागरूकता, गणितीय योग्यता और विश्लेषणात्मक कौशल शामिल होंगे। जबकि, पार्ट बी में 75 प्रश्न डोमेन-विशिष्ट विषय से होंगे। वहीं, रिसर्च प्रोग्राम में एडमिशन के लिए, ए और बी दोनों सेक्शन में 50-50 प्रश्न शामिल होंगे। कैंडिडेट्स ध्यान रखें कि परीक्षा निगेटिव मार्किंग आधारित होगी।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.