CBSE Term 2 Exam 2022: 10वीं और 12वीं के टर्म 2 एग्जाम में नहीं बदलेगा पैटर्न, जल्द जारी होंगे टर्म 1 के रिजल्ट

कोरोना महामारी के चलते इस बार सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं परीक्षा में कुछ बदलाव किए थे। जिसके तहत दो बार परीक्षाएं आयोजित कराई जा रही है। टर्म 1 परीक्षा खत्म होने के बाद से परीक्षार्थी रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। वहीं टर्म 2 बोर्ड परीक्षा को लेकर पिछले कुछ समय से खबरें आ रही थीं कि दूसरे चरण के परीक्षा पैटर्न में बदलाव हो सकता है। सीबीएसई ने इस बात को खारिज कर दिया है। समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के अनुसार सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के टर्म 2 एग्जाम पैटर्न में कोई बदलाव नहीं होगा। सीबीएसई ने कहा, “यह देखा गया है कि कुछ ऑनलाइन मीडिया प्लेटफॉर्म दसवीं और बारहवीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं में प्रमुख परीक्षा पैटर्न में बदलाव के बारे में गलत जानकारी प्रसारित कर रहे हैं और दर्शकों को भ्रमित कर रहे हैं।”

“छात्रों के हित में यह स्पष्ट किया जाता है कि बोर्ड ने परीक्षा पैटर्न में जो पहले बदलाव की घोषणा की थी। इस सिलसिले में जुलाई में एक सर्कुलर भी जारी किया गया था। सारी चीजें वैसे ही रहेंगी। टर्म 1 की परीक्षाएं पहले ही पूरी हो चुकी हैं और टर्म 2 के लिए परीक्षा के प्रारूप का भी इसी सर्कुलर में उल्लेख किया गया है।

जल्द जारी हो सकते हैं रिजल्ट

सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 की टर्म 1 की परीक्षाएं नवंबर, दिसंबर में आयोजित की गई थीं। अब बोर्ड जल्द ही परीक्षा परिणाम  cbseresults.nic.in   पर जारी कर सकता है। स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए स्टूडेंटस को अपने रोल नंबर और पंजीकरण संख्या का उपयोग करना होगा। सीबीएसई टर्म 1 के परिणाम विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म पर भी उपलब्ध हो सकते हैं। परीक्षार्थी अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे डिजिलॉकर, उमंग ऐप, आईवीआरएस और एसएमएस आदि के जरिए भी अपना परिणाम देख सकेंगे।

नहीं होगा कोई पास और फेल

टर्म 1 के परिणाम में छात्रों को पास या फेल या रिपीट के रूप में घोषित नहीं किया जाएगा। अंतिम परिणाम टर्म 2 परीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाएगा। टर्म 1 बोर्ड परीक्षा में केवल बहुविकल्पीय प्रश्न थे, टर्म 2 परीक्षा लघु और दीर्घ उत्तरीय दोनों प्रकार के प्रश्न होंगे। टर्म 2 बोर्ड परीक्षाओं के लिए जल्द ही डेट शीट जारी करने की भी उम्मीद है। ये परीक्षाएं मार्च-अप्रैल, 2022 के लिए निर्धारित हैं। एग्जाम की समय सारिणी  cbseacademic.nic.in   पर जारी की जाएगी।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.