सीबीएसई ने जारी किया नया परीक्षा पैटर्न

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने आगामी शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए नया परीक्षा पैटर्न जारी कर दिया है। इस संबंध में एक नोटिफिकेशन सीबीएसई की वेबसाइट पर जारी किया गया है। इसकी जानकारी सीबीएसई बोर्ड से संबद्ध सभी स्कूलों को भेज दी गई है। नोटिफिकेशन के अनुसार नया परीक्षा पेपर पैटर्न नेशनल एजुकेशन पाॅलिसी एनबीई 2020 के अनुसार तैयार किया गया है।

बोर्ड परीक्षा पैटर्न में हुआ बदलाव

अभी तक 10वीं कक्षा में 70 फीसदी लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाते थे। वहीं 12वीं में 60 फीसदी लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न रहते थे लेकिन, अब बोर्ड ने इन्हें 10 फीसदी कम कर दिया है. 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में क्षमता बेस्ड प्रश्न जोड़े गए हैं। यह बदलाव नई शिक्षा नीति 2020 के तहत किया गया है।

ऐसा होगा 9वीं और 11वीं का पैटर्न

स्टूडेंट्स में सोचने-समझने की क्षमता का सही विकास हो, इसके लिए अब 9वीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा में क्षमता बेस्ड प्रश्नों के जवाब देने होंगे। इसमें 9वीं और 10वीं कक्षा में 30 फीसदी और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 20 फीसदी क्षमता वाले प्रश्न रहेंगे। अभी तक क्षमता बेस्ड प्रश्न नहीं पूछे जाते थे ।

जल्द जारी होंगे नए सैंपल पेपर

बदले हुए नए पैटर्न पर ही सैंपल पेपर जारी किए जाएंगे। इसी पैटर्न पर अब स्कूलों को पढ़ाने का भी निर्देश दिया गया है। इससे छात्रों को अभी से इसकी जानकारी मिल पाएगी और वे बेहतर तैयारी कर पाएंगे।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.