सीबीएसई: सितंबर में आयोजित होंगे कम्पार्टमेंट एग्जाम

कक्षा 10 एवं 12वीं के कम्पार्टमेंट एग्जाम का आयोजन सीबीएसई बोर्ड की ओर से सितंबर माह में किया जाएगा। इस बारे में बोर्ड परीक्षा नियंत्रक की ओर से बोर्ड की वेबसाइट पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है। हालांकि अभी एग्जाम की तिथियां घोषित नहीं की गई है लेकिन, यह तय है कि एग्जाम सितंबर माह में आयोजित होंगे। रेगुलर एवं प्राइवेट दोनों ही कैटेगरी के स्टूडेंट्स कॅपार्टमेंट एग्जाम में भाग लेने के लिए पात्र हैं। जारी किए गए नोटिफिकेशन में पात्रता की शर्तें भी दी गई हैं। कंपार्टमेंट एग्जाम का टाइम शेड्यूल प्राइवेट एवं रेगुलर दोनों ही स्टूडेंट्स के लिए समान है।

आवेदन की अंतिम तारीख 20-अगस्त
रेगुलर एवं प्राइवेट स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट एग्जाम में शामिल होने के लिए 20 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। 2 हजार लेट फीस के साथ आवेदन की अंतिम तिथि 22 अगस्त निर्धारित की गई है। कम्पार्टमेंट फीस प्रति विषय 300 रुपए निर्धारित की गई है।

बोर्ड-परीक्षा-2019 के स्टूडेंट्स को भी मौका
10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षा 2019 में भाग लेने वाले विद्यार्थी, जिन्हें जुलाई-2019 में कंपार्टमेंट-एग्जामिनेशंस में भाग लेने का पहला-मौका मिला किंतु वे सफल नहीं हो सके। फिर फरवरी मार्च-2020 में दूसरा मौके में भी सफल नहीं हो सके, ऐसे विद्यार्थी भी आगामी सितंबर में आयोजित होने वाले कंपार्टमेंट एग्जाम में भाग ले सकते हैं। ऐसे विद्यार्थी, जिन्होंने फरवरी मार्च-2020 में इंप्रूवमेंट‘ के लिए आवेदन किया था किंतु विषय विशेष की बोर्ड परीक्षा आपात परिस्थितियों के चलते रद्द हो जाने के कारण इंप्रूवमेंट नहीं कर पाए ऐसे विद्यार्थी भी आगामी सितंबर में आयोजित किए जाने वाले इंप्रूवमेंट एग्जाम में भाग ले सकते हैं।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.