CBSE Exam 2021 – सीबीएसई ने 12वीं बोर्ड स्टूडेंट्स को दिया इम्प्रूवमेंट का अवसर

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा हाल ही में जारी किए गए 12वीं बोर्ड के परीक्षा परिणामों के बाद अब असंतुष्ट विद्यार्थियों के लिए इम्प्रवूमेंट का अवसर देने की घोषणा की है। सीबीएसई द्वारा इस संबंध में सोमवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया।

सीबीएसई 12वीं के परिणाम आने के बाद बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स अपने परिणामों से संतुष्ट नहीं थे। इन विद्यार्थियों के लिए सीबीएसई द्वारा अपने प्राप्तांकों को इम्प्रूव करने का एक अवसर दिया गया है। इसकी परीक्षा 16 अगस्त से 15 सितम्बर तक होगी। परीक्षाओं का तिथिवार शेड्युल जल्द जारी किया जाएगा। आवेदन करने की तिथि भी सीबीएसई वेबसाइट पर जारी होगी। सीबीएसई ने नोटिफिकेशन में यह भी स्पष्ट किया है कि परीक्षा में शामिल होने के बाद हासिल किए गए प्राप्तांक ही फाइनल माने जाएंगे। इससे पूर्व आईसीएसई बोर्ड द्वारा भी 1 से 4 अगस्त के मध्य विद्यार्थियों इम्प्रूवमेंट के लिए आवेदन करने का अवसर दिया गया था।

सीबीएसई द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार विद्यार्थी एक या एक से अधिक विषय में इम्प्रूवमेंट के लिए परीक्षा दे सकेंगे। विद्यार्थियों को इंग्लिश कोर, फिजिकल एजुकेशन, कैमेस्ट्री, फिजिक्स, मैथ्स, बॉयलोजी, हिन्दी कोर, कम्प्यूटर साइंस, बिजनस स्टडीज, अकाउंटेंसी, पॉलिटिकल साइंस, इकोनोम्क्सि, सोश्योलॉजी, इनफोर्मेटिक प्रेक्टिस, हिन्दी इलेक्टिव, ज्योग्राफी, साइकोलॉजी, होमसाइंस, हिस्ट्री विषय में परीक्षा देने का मौका दिया गया है। इसके साथ ही कम्पार्टमेंट, प्राइवेट, पत्राचार वाले स्टूडेंट्स की भी दिए गए समय में परीक्षाएं करवाई जाएंगी।

सिर्फ ये विद्यार्थी देंगे फीस

सीबीएसई द्वारा ली जा रही इस परीक्षा में सिर्फ चुनिंदा विद्यार्थियों से ही परीक्षा शुल्क लिया जाएगा। इसमें वे शामिल हैं जिन्होंने पहली बार परीक्षा दी है और रिजल्ट कम्पार्टमेंट रहा है। अन्य सभी आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को परीक्षा शुल्क से मुक्त रखा गया है।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.