सीबीएसई ने जारी किया इम्प्रूवमेंट कैटेगरी का रिजल्ट

सीबीएसई की ओर से 12वीं बोर्ड-इंप्रूवमेंट कैटेगरी का रिजल्ट जारी कर दिया है। इस संबंध में एक नोटिफिकेशन बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी किया है। इसके अनुसार इंप्रूवमेंट कैटेगरी परीक्षा रिजल्ट स्टूडेंट्स के रजिस्टर्ड मोबाइल पर एसएमएस से भी भेजा जाएगा। परीक्षा रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर भी है। रिजल्ट जारी होने के साथ ही इससे असंतुष्ट स्टूडेंट्स को अनावश्यक तनाव नहीं हो l ऐसे में बोर्ड ने रिवेल्युएशन प्राेसेस का शेड्यूल भी जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन के अनुसार रिवेल्यूशन की प्राेसेस तीन चरणों में की जाएगी। प्रथम चरण मार्क्स वेरिफिकेशन 23 और 24-जुलाई को हाेगा। द्वितीय चरण में 1 और 2 अगस्त काे आंसर-शीट्स की फोटो कॉपी प्राप्त कर सकेंगे। तीसरा चरण रिवेल्यूशन से संबंधित होगा जो 6 एवं 7-अगस्त को किया जा सकेगा। रिवेल्यूशन-प्रोसेस के लिए प्रथम चरण में मार्क्स-वेरिफिकेशन के लिए ऑनलाइन आवेदन अनिवार्य है।

रिवेल्यूशन आवेदन का एक ही माैका मिलेगा
स्टूडेंट्स को रिवेल्यूशन प्रोसेस के लिए ऑनलाइन आवेदन करने में सावधानी बरतनी होगी। क्योंकि एक स्टूडेंट को ऑनलाइन आवेदन का मात्र एक ही मौका मिलेगा। स्टूडेंट मार्क्स वेरिफिकेशन की प्रक्रिया के दौरान जितने विषयों के लिए आवेदन करेंगे उन्हें फोटो कॉपी प्राप्त करने की सुविधा भी उतने ही विषयों में प्राप्त होगी। ऐसे में स्टूडेंट्स मार्क्स-वेरिफिकेशन के दौरान विषयों के चयन में सावधानी बरतें। रिवेल्यूशन की प्रक्रिया में मार्क्स बढ़ भी सकते हैं और कम भी हो सकते हैं। स्टूडेंट्स पूरे-आत्मविश्वास की स्थिति में ही रिवेल्यूशन के लिए करें।

5 साै रुपए प्रति सब्जेक्ट देना हाेगा शुल्क
सीबीएसई द्वारा जारी की गई गाइडलाइंस के अनुसार मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए 500 रुपए प्रति सब्जेक्ट शुल्क रखा है। फोटो कॉपी के लिए 700 रुपए प्रति आंसर शीट है तथा रिवेल्यूशन प्राेसेस में 100 रुपए प्रति प्रश्न का शुल्क रखा है। सभी स्टूडेंट्स के लिए रिवेल्यूशन की प्राेसेस में मार्क्स वेरीफिकेशन अनिवार्य है। स्टूडेंट्स को सर्वप्रथम 700 रुपए प्रति विषय के बाद फोटो कॉपी प्राप्त करने के लिए 500 प्रति विषय देना होगा, अर्थात न्यूनतम खर्च 1200 रुपए प्रति विषय वहन करना होगा।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.