एम्स पीजी जुलाई 2020 का सीट अलॉटमेंट जारी

कोटा. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान नई दिल्ली (एम्स) द्वारा आयोजित एम्स पीजी (स्नातकोत्तर) एमडी, एमएस, एमसीएच, डीएम तथा एमडीएस कोर्सेज प्रवेश परीक्षा के सीट अलॉटमेंट का परिणाम मंगलवार देर रात जारी कर दिया गया। परिणामों में स्टूडेंट्स की प्राथमिकता के क्रम में एमडी जनरल मेडिसिन सबसे अधिक रहा। इसके बाद मेडिकोज ने रेडियो डायग्नोसिस, डर्मेटोलॉजी, आर्थोपेडिक सर्जरी तथा जर्नल सर्जरी ब्रांचेस को प्राथमिकता दी। प्रथम चार रैंक के मेडिकोज ने नई दिल्ली एम्स की एमडी जनरल मेडिसिन ब्रांच का चयन किया है।

जारी किए गए परिणामों में एमडी, एमएस, एमसीएच तथा डीएम कोर्सेज के लिए सामान्य श्रेणी की क्लाजिंग रैंक 2109, सामान्य ईडब्ल्यूएस की 7331, ओबीसी की 5055, एससी की 9764 तथा एसटी की 12836 रही। इसी तरह एमडीएस के लिए क्लोजिंग रैंक सामान्य श्रेणी में 18, सामान्य ईडब्ल्यूएस में 42, ओबीसी में 27, एससी में 87 तथा एसटी के लिए 464 रही।
ऐसे मेडिकोज जो प्रथम ऑनलाइन काउंसलिंग में शामिल नहीं हुए, वे द्वितीय तथा तृतीय राउण्ड की ऑनलाइन काउंसलिंग में भी भाग नहीं ले सकेंगे, लेकिन ऐसे मेडिकोज ओपन राउण्ड की काउंसलिंग में शामिल हो सकते हैं। सैकेंड राउण्ड की काउंसलिंग में भी प्रथम राउण्ड की मेरिट लिस्ट के अनुसार ही अलॉटमेंट किया जाएगा।

जिन मेडिकोज को सीट अलॉट की गई है उन्हें अपने ओरिजनल डॉक्यूमेंट्स तथा ऑफर लेटर (एम्स की ऑफिशियल वेबसाइट से कैंडिडेट लॉगइन तथा पासवर्ड से डाउनलोड) के साथ 7 जुलाई 2020 तक शाम 5 बजे से पहले रिपोर्ट करना होगा। यदि निर्धारित समयावधि तक रिपोर्ट नहीं करते हैं तो उनका एडमिशन स्वतः ही निरस्त मान लिया जाएगा और वे आगे के दूसरे व तीसरे चरण की काउंसलिंग के लिए भी योग्य नहीं रहेंगे, लेकिन आगे ओपन राउण्ड में शामिल होने का विकल्प इनके पास रहेगा।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.