अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली की ओर से आयोजित होने वाली एमडी, एमएस, डीएम, एमसीएच, एमडीएस की परीक्षाएं 11 जून को दोपहर 1 से 4 बजे के बीच देशभर में विभिन्न परीक्षा केन्द्रों पर होगी। परीक्षार्थी को दो घंटे पूर्व यानी सुबह 11 बजे से परीक्षा केन्द्र पर रिपोर्टिंग करनी होगी और दोपहर 12ः45 के बाद केन्द्र पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा पूर्णतया कम्पयूटर बेस्ड टेस्ट (सीबीटी) मोड में होगी। फैलोशिप के लिए प्रेक्टिकल परीक्षा 16 से 25 जून तक आयोजित होगी।
एम्स परीक्षा अनुभाग के निर्देशानुसार परीक्षार्थी को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की सख्ती से पालना करनी होगी। परीक्षार्थी को घर से फेस मास्क पहनकर आना होगा। परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थी को नया मास्क उपलब्ध कराया जाएगा। परीक्षा केन्द्र पर हैण्ड सेनेटाइजर भी उपलब्ध रहेगा, लेकिन परीक्षार्थी अपने साथ 50 मिलीलीटर की पारदर्शी बाॅटल में भी सेनेटाइजर ला सकेंगे। परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की पालना संबंधी एक डिक्लेरेशन भी भरना होगा।

परीक्षार्थी रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड एवं रजिस्ट्रेशन यूनीक कोड के द्वारा www.aiimsexams.org वेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड की दो प्रतियां प्रिंट करनी होगी। संभव हो सके तो रंगीन प्रिंट निकालें। परीक्षा में एडमिट कार्ड की एक प्रति अपने साथ लेकर जानी होगी जबकि दूसरी को भविष्य में एडमिशन व काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए संभालकर रखनी होगी।


एडमिट कार्ड का प्रिंट निकालते समय आईपी एड्रेस, समय व दिनांक भी अंकित होना जरुरी है। इसके बिना एडमिट कार्ड को वैध नहीं माना जाएगा। परीक्षार्थी इसका विशेष ध्यान रखें। एडमिट कार्ड का ऑरिजनल प्रिंट आउट ही लेकर जाना होगा। परीक्षार्थी को अपने आॅरिजनल पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पासपोर्ट, वोटर आईडी, पैन कार्ड व ड्राइविंग लाइसेंस लेकर जाना होगा। पहचान पत्र की फोटो काॅपी स्वीकार्य नही होगी। परीक्षा संपन्न होने के बाद एडमिट कार्ड वीक्षक को देना होगा। ऐसा नहीं करने पर परीक्षार्थी का परिणाम रोक दिया जाएगा।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.