NEET UG Counselling: एमसीसी ने जारी किया नीट यूजी 2021 काउंसलिंग का संशोधित रिजल्ट

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने नीट यूजी काउंसलिंग का संशोधित परिणाम जारी किया है। एमसीसी द्वारा बुधवार दोपहर 3 बजे फाइनल रिजल्ट जारी किया था। इसके बाद शाम 6ः30 बजे एक संशोधित फाइनल रिजल्ट नीट यूजी 2021 काउंसलिंग का जारी किया गया। ऐसे में अब पुराने रिजल्ट को निरस्त माना गया है। संशोधित रिजल्ट एमसीसी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। विद्यार्थियों को यह सलाह दी जाती है कि जिन्होने पूर्व में अपने प्रोविजनल अलॉटमेंट लैटर डाउनलोड कर लिए थे, उन्हें अब निरस्त माना जाएगा। अब विद्यार्थियों को नया प्रोविजनल अलॉटमेंट लैटर डाउनलोड करने होंगे। जिसका डाउनलोड लिंक गुरुवार, 3 फरवरी को सुबह 10 बजे से एमसीसी की वेबसाइट पर उपलब्ध होगा। विद्यार्थियों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे अलॉटमेंट लैटर डाउनलोड करने के बाद आवंटित कॉलेज में व्यक्तिगत या ऑनलाइन रिपोर्टिंग ई-ज्वाइनिंग भी कर सकते हैं। विद्यार्थी आवंटित कॉलेजों में डॉक्यूमेंट्स एवं अन्य प्रक्रिया के लिए एडमिशन नॉडल ऑफिसर से संपर्क कर अपना एडमिशन शेड्यूल निश्चित करें। विद्यार्थियों को ऑरिजनल डॉक्यूमेंटृस के साथ रिपोर्ट करनी होगी।

चार राउंड में होगी काउंसलिंग
आगे की काउंसलिंग प्रक्रिया का रिवाइज शेड्यूल जल्द ही एमसीसी की अधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। इसके अलावा एमसीसी ने 15 प्रतिशत यूजी ऑल इंडिया काउंसलिंग के लिए चारों राउंड की प्रक्रिया भी स्पष्ट कर दी है। जिसमें सबसे मुख्य है कि आूल इंडिया कोटा की सीटें, जो पहले ऑल इंडिया कोटे के राउंड 2 के समापन के पश्चात स्टेट्स को सौंप दी जाती थी, वो अब ऑल इंडिया कोटे के विद्यार्थियों से ही भरी जाएंगी। जिसकी काउंसलिंग एमसीसी ऑनलाइन मोड में करेगा। काउंसलिंग चार राउंड में यानी ऑल इंडिया कोटा राउंड 1, ऑल इंडिया कोटा राउंड 2, ऑल इंडिया कोटा मॉप अप राउंड तथा ऑल इंडिया कोटा स्ट्रे वेकेंसी राउंड एमसीसी द्वारा ही आयोजित की जाएगी।

जल्द जारी होगा संशोधित शेड्यूल
नए रजिस्ट्रेशन कैंडिडेट्स के ऑल इंडिया कोटा राउंड 1, ऑल इंडिया कोटा राउंड 2 एवं ऑल इंडिया कोटा मॉप अप राउंड, इन तीनों राउंड में ही किए जा सकेंगे। इसके अलावा एआईक्यू स्ट्रे वेकेंसी राउंड में कोई नया रजिस्ट्रेशन नहीं किया जा सकेगा। फर्स्ट राउंड की काउंसलिंग में अपग्रेडशन तथा आवंटित कॉलेज ज्वाइन करने पर और फ्री एग्जिट आवंटित कॉलेज नहीं ज्वाइन करने पर फर्स्ट राउंड की ऑल इंडिया काउंसलिंग में ही रहेगा। दूसरे राउंड की काउंसलिंग में आवंटित कॉलेज ज्वाइन करने के बाद कैंडिडेट मॉप अप राउंड या स्ट्रे वेकेंसी राउंड में भाग नहीं ले पाएंगे। जिन कैंडिडेट्स ने एआईक्यू की दूसरे राउंड काउंसलिंग के द्वारा आवंटित कॉलेज को ज्वाइन कर लिया है, वे ना तो उस सीट को छोड़ पाएंगे और मॉपअप राउंड व स्ट्रे वैकेंसी राउंड दोनों के लिए अपात्र हो जाएंगे। ऐसे कैंडिडेट्स जिन्होने राउंड 2 की सीट को ज्वाइन नहीं किया है, उसकी सिक्यूरिटी डिपॉजिट जब्त कर ली जाएगी। उन्हें यदि मॉपअप राउंड में जाना है तो दोबारा से नया रजिस्ट्रेशन करा कर सिक्यूरिटी राशि फिर से जमा करनी होगी। तभी वे कैंडिडेट्स मॉपअप व स्ट्रे वैकेंसी राउंड के लिए पात्र होगा। जिन विद्यार्थियों ने पूर्व राउंउ 1, राउंड 2 एवं मॉपअप राउंड में रजिस्ट्रेशन नहीं किया है, वे स्ट्रे वैकेंसी राउंड के लिए नया रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाएंगे और ना ही वे स्ट्रे वैकेंसी राउंड के लिए पात्रता रख पाएंगे। एमसीसी जल्द ही नीट यूजी काउंसलिंग 2021 का संशोधित शेड्यूल जारी करेगा।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.