NEET PG Counselling: 12 जनवरी से शुरू होगी नीट पीजी की काउंसलिंग
राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) पीजी काउंसलिंग 12 जनवरी से शुरू हो जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर बताया कि रेसीडेंट डॉक्टर्स को स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा दिए आश्वासन के अनुसार, माननीय सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद MCC द्वारा NEET-PG काउंसलिंग 12 जनवरी 2022 से शुरू की जा रही है।

नीट-पीजी परीक्षा 11 सितंबर, 2021 को हुई थी। उससे पहले जनवरी और अप्रैल में दो बार परीक्षा कार्यक्रम में बदलाव किया गया था। पूरे देश में विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के रेजिडेंट डॉक्टरों ने काउंसलिंग प्रक्रिया जल्द करने की मांग करते हुए पिछले महीने प्रदर्शन किया था और काम का बहिष्कार किया था।
NEET काउंसलिंग 2021 ऑनलाइन मोड में 4 राउंड में आयोजित की जाएगी, मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (डब्ब्) ने पहले घोषणा की थी। इसमें राउंड 1, राउंड 2, मॉप-अप राउंड और स्ट्रे वेकेंसी राउंड शामिल हैं। डिटेल्ड शेड्यूल जल्द ही एमसीसी की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे। काउंसलिंग के लिए अप्लाई करने का तरीका नीचे देख सकते हैं।
गौरतलब है कि, स्वास्थ्य मंत्री का ये बयान सुप्रीम कोर्ट द्वारा रुकी हुई काउंसलिंग प्रक्रिया को शुरू करने का रास्ता साफ होने के 2 दिन बाद आया, जिसमें कहा गया था कि मौजूदा 27 प्रतिशत ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) और 10 प्रतिशत ईडब्ल्यूएस (आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग) के अखिल भारतीय कोटा सीटों के आरक्षण को बरकरार रखा जाएगा। बता दें कि NEET Counselling में देरी की वजह से नए सेशन के एडमिशन अटके हुए थे। कोरोनाकाल में अस्पतालों में काम कर रहे रेजिडेंट डॉक्टर्स पर काम का भार बढ़ता जा रहा था, जिसके चलते डॉक्टरों ने बीते दिनों केंद्र सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया था।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.