नीट यूजी 2020 (NEET(UG) 2020) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू

31 दिसंबर को रात्रि 11:50 तक कर सकेंगे आवेदन, हिन्दी, अंग्रेजी के अलावा 9 क्षेत्रीय भाषाओं में होगी परीक्षा

कोटा. एम्स (AIIMS)और जिपमेर (JIPMER) समेत देश के समस्त मेडिकल कालेजों में प्रवेश के लिए आयोजित परीक्षा नीट यूजी 2020 के आवेदन के लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नीट 2020 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन 31 दिसंबर 2019 को रात्रि 11:50 बजे तक भरे जा सकेंगे। जबकि आवेदन शुल्क 1 जनवरी 2020 को रात्रि 11:50 बजे तक जमा कराया जा सकेगा। एनटीए भारत के 155 शहरों के परीक्षा केंद्रों में पेन और पेपर आधारित मोड (ऑफलाइन मोड) में 3 मई को नीट 2020 का आयोजन करेगी। एम्स और जिपमेर समेत देश के सभी मेडिकल कॉलेजों में वर्ष 2020 से यूजी एमबीबीएस कोर्स में नीट के माध्यम से एडमिशन होंगे। नीट 2020 का परीक्षा परिणाम 4 जून, 2020 को घोषित किया जाएगा। इसके बाद देश में सरकारी मेडिकल सीटों के 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटे और डीम्ड विश्वविद्यालयों एवं केंद्रीय विश्वविद्यालयों की सीटों पर और राज्य की 85 फीसदी सरकारी सीटों एवं राज्य की सभी निजी सीटों के लिए काउंसलिंग अलग-अलग शुरू होगी।

नीट 2020 के लिए आवेदन आनलाइन भरे जाएंगे। पिछले वर्ष की तुलना में आवेदन फीस में इस वर्ष वृद्धि की गई है। जनरल एवं ओबीसी कैटेगिरी के लिए आवेदन शुल्क 1500, जनरल-ईडब्ल्यूएस, ओबीसी-एनसीएल के लिए 1400 एवं एसटी, एससी, पीडब्ल्यूडी एवं ट्रांसजेंडर कैटेगिरी के लिए शुल्क 800 रुपए है। फीस का भुगतान क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, यूपीआई एवं नेट बैंकिंग के माध्यम से किया जा सकेगा।

माध्यम के चयन में सावधानी बरतें.
नीट यूजी 2020 (NEET(UG) 2020) के तहत एमबीबीएस, बीडीएस एवं आयुष कोर्स होंगे। आवेदन के दौरान स्टूडेंट को चार चयनित परीक्षा केन्द्रों को प्राथमिकता के आधार पर भरना होगा। इसलिए टेस्ट सेंटर भरते समय सावधानी रखें। इसी प्रकार आवेदन भरते समय माध्यम के चयन में भी सावधानी रखनी होगी। हिन्दी एवं अंग्रेजी भाषा के साथ-साथ 9 क्षेत्रीय भाषाओं में भी यह परीक्षा होगी। स्टूडेंट्स को क्षेत्रीय भाषा के अनुसार क्षेत्रीय परीक्षा केन्द्र चयनित करने होंगे। अंग्रेजी माध्यम भरने पर विद्यार्थी को पेपर सिर्फ अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध होगा। हिन्दी माध्यम भरने पर पेपर हिन्दी और अंग्रेजी दोनों माध्यम में मिलेगा। उर्दु माध्यम भरने पर टेस्ट पेपर उर्दु के साथ-साथ अंग्रेजी माध्यम में दिया जाएगा और क्षेत्रीय भाषा माध्यम भरने पर पेपर क्षेत्रीय भाषा के साथ-साथ अंग्रेजी में भी मिलेगा।

सेंटर अलाटमेंट प्रक्रिया पूर्णतया कम्प्यूटराइज्ड
जो स्टूडेंट्स 2020 में 12वीं कक्षा की परीक्षा दे रहे हैं। उन्हें कोड-01 भरना होगा। एक पासपोर्ट साइज तथा एक पोस्टकार्ड साइज कलर फोटो जोकि व्हाइट बैक ग्राउंड में 1 दिसंबर 2019 के बाद खिंचवाए गए हो, को जेपीईजी फाॅर्मेट में आॅनलाइन अपलोड करना होगा। इन्हीं पासपोर्ट साइज फोटो की 8 एवं पोस्टकार्ड साइज फोटो की 4 काॅपी अपने पास संभालकर रखनी होगी। फोटो पर नाम एवं तिथि तथा चेहरा 80 फीसदी विजिबिलिटी के साथ होना चाहिए। वहीं ब्लैक पैन से व्हाइट पेपर पर सिग्नेचर करने हैं। सिग्नेचर की जगह कैपिटल लैटर में नाम लिखना स्वीकार्य नहीं होगा। आवेदन भरते समय बाएं हाथ के अंगूठे का इम्प्रेशन जेपीईजी फार्मेट में अपलोड करना होगा। सेंटर अलाॅटमेंट प्रक्रिया पूर्णतया कम्प्यूटराइज्ड है। इसलिए फार्म भरने में जल्दबाजी नहीं करें। फार्म को स्टेप्स में भरकर भी सबमिट किया जा सकता है। कक्षा 10, 11 एवं 12वीं के अंक, रोल नंबर एवं स्कूल की जानकारी सावधानीपूर्वक भरें। फाॅर्म आॅनलाइन सबमिट करने के बाद कन्फर्मेशन पेज की पांच प्रतियां अपने पास संभालकर रखें।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.