3 मई 2020 को होगी मेडिकल की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा

एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों के साथ-साथ देश में आयुष, पशु चिकित्सा और अन्य चिकित्सा पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेन्स टेस्ट (नीट) 2020 का परीक्षा कार्यक्रम नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने जारी कर दिया है। एनटीए ने आधिकारिक अधिसूचना के माध्यम से नीट 2020 की महत्वपूर्ण तिथियों की घोषणा की है। एनटीए 3 मई 2020 को पेन और पेपर आधारित मोड में नीट परीक्षा आयोजित करेगा। पंजीकरण और आवेदन पत्र भरने का कार्य 2 दिसंबर, 2019 से 31 दिसंबर तक होगा। आवेदन सुधार प्रक्रिया उन उम्मीदवारों के लिए जनवरी के दूसरे सप्ताह से उपलब्ध होने की संभावना है, जो अपने फॉर्म में गलतियों को सुधारना चाहते हैं। नीट 2020 का एडमिट कार्ड 27 मार्च, 2020 को डाउनलोड के लिए उपलब्ध होगा। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार मई में नीट आंसर की जांच सकेंगे। परीक्षा परिणाम 4 जून, 2020 को घोषित होगा। इसके बाद देश में सरकारी मेडिकल सीटों के 15 प्रतिशत ऑल इंडिया कोटे और डीम्ड विश्वविद्यालयों एवं केंद्रीय विश्वविद्यालयों की सीटों पर और राज्य की 85 प्रतिशत सरकारी सीटों एवं राज्य की सभी निजी सीटों के लिए काउंसलिंग अलग-अलग शुरू होगी।

नीट 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन के स्टेप्स
नीट 2020 रजिस्ट्रेशन के लिए उम्मीदवारों को अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, लिंग आदि दर्ज करना होगा ताकि वे अपना प्रोविजनल एप्लीकेशन नंबर और लॉगिन क्रेडेंशियल जनरेट कर सकें।
नीट एप्लीकेशन फॉर्म 2020 भरने के लिए लॉगिन करेंः इसके बाद उम्मीदवारों को व्यक्तिगत, शैक्षणिक और सम्पर्क विवरणों को भरने के लिए दिए गए नीट 2020 लॉगिन आईडी और पासवर्ड का उपयोग करना चाहिए।
फोटोग्राफ, हस्ताक्षर और अन्य दस्तावेज अपलोड करें
नीट आवेदन शुल्क का भुगतान करेंः उम्मीदवारों को एक निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा, जोकि ऑनलाइन मोड यानि नेट बैंकिंग, डेबिट / क्रेडिट कार्ड आदि के माध्यम से या केवल भारतीय स्टेट बैंक की शाखाओं में नकद जमा (ई-चालान) के माध्यम से किया जाएगा। जनरल व ओबीसी कैटेगिरी के लिए फीस 1400 रुपए एवं एससी, एसटी एवं फिजीकल हैण्डीकैप्ड विद्यार्थियों के लिए फीस 750 रुपए होगी।

नीट के लिए एलिजिबिलिटी
भारतीय नागरिक, अनिवासी भारतीय (एनआरआई), ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (ओसीआई), भारतीय मूल के लोग (पीआईओ), विदेशी नागरिक
31 दिसंबर 2020 तक उम्मीदवारों की आयु कम से कम 17 वर्ष होनी चाहिए। नीट 2020 के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है।
उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान / जैव-प्रौद्योगिकी के साथ कक्षा 12 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। कक्षा 12 या समकक्ष के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार भी परीक्षा में बैठने के लिए पात्र हैं।
आवेदकों को प्रत्येक विषय और पूर्णांक में नीचे दिए गए विवरण के अनुसार न्यूनतम अंक प्राप्त होने चाहिए।
– अनारक्षित उम्मीदवार – 50 प्रतिशत
– शारीरिक रूप से विकलांग – 45 प्रतिशत
– एससी / एसटी / ओबीसी एनसीएल – 40 प्रतिशत

12 वीं कक्षा में अतिरिक्त विषय (अडिशनल सब्जेक्ट) के रूप में जीव विज्ञान लेने वाले और ओपन स्कूल से कक्षा 11 वीं तथा 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र भी नीट 2020 के लिए पात्र हैं।

 

 

 

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.