JEE Main 2020 (September) जेईई-मेन-सितम्बर 2020: राजस्थान से 4 स्टेट टॉपर्स ने हासिल लिए 100 एनटीए स्कोर

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन-2020 सितम्बर का परिणाम शुक्रवार देर रात 11 बजे को जारी कर दिया। एनटीए द्वारा परिणामों में सिर्फ स्टेट टाॅपर्स व 100 पर्सेन्टाइल ही जारी किए गए।

विभिन्न मीडिया सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार इन परिणामों में सभी स्टेट के 55 टाॅपर स्टूडेंट्स की सूची जारी की गई। इसमें 24 स्टूडेंट्स ऐसे थे जिन्होंने 100 पर्सेन्टाइल प्राप्त किए। इसमें राजस्थान के 4 टाॅपर्स शामिल हैं, जो कि अखिल अग्रवाल, अखिल जैन, पार्थ द्विवेदी और आर मुहिन्द्र हैं। इसके अलावा स्टेट वाइज फीमेल स्टूडेंट टाॅपर्स की सूची भी जारी की गई, जिसमें 38 छात्राएं शामिल हैं। उल्लेखनीय है कि जेईई-मेन की जनवरी व सितम्बर परीक्षाओं के परिणामों के आधार पर संयुक्त रूप से आल इंडिया रैंक भी जारी की जानी है, जिनमें से टाॅप ढाई लाख स्टूडेंट्स जेईई-एडवांस्ड में शामिल होंगे। यह परीक्षा 27 सितम्बर को होगी, जिसके रजिस्ट्रेशन 12 सितम्बर से शुरू हो रहे हैं। इसका शेड्युल जोसा द्वारा जारी कर दिया गया है। ऐसे में जल्द ही आल इंडिया रैंक भी जारी की जा सकती है। जेईई-मेन सितम्बर में इस वर्ष 8 लाख 58 हजार 273 विद्यार्थी पंजीकृत हुए थे। यह ऑनलाइन परीक्षा 12 शिफ्टों में जारी की गई थी।

 ऐसे जारी होगी आल इंडिया रैंक 

ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने जनवरी व सितम्बर दोनों परीक्षाएं दी हैं, उन विद्यार्थियों का जनवरी-सितम्बर के जारी किए गए एनटीए स्कोर में से उच्चतम एनटीए स्कोर के आधार पर आल इंडिया रैंक जारी की जाएगी। यदि दो विद्यार्थियों का रैंक निकालने में उपयोग में लाया गया उच्चतम एनटीए स्कोर समान रहता है तो दोनों विद्यार्थियों की मैथ्स का एनटीए स्कोर, उसके बाद फिजिक्स का एनटीए स्कोर, ये दोनों स्कोर भी समान रहने पर कैमेस्ट्री का एनटीए स्कोर मिलाया जाएगा। तीनों विषयों के एनटीए स्कोर समान रहने की स्थिति में जिसकी आयु अधिक होगी उसे हायर रैंक दी जाएगी। इसके साथ ही जेईई-मेन सितम्बर के जारी किए गए परिणामों में एडवांस्ड देने की पात्रता कटऑफ भी 7 डेसीमल एनटीए स्कोर के रूप में जारी की जाएगी। जेईई-मेन के आधार पर सभी श्रेणियां मिलाकर शीर्ष ढाई लाख विद्यार्थी जेईई-एडवांस्ड देने के पात्र होंगे, जिसमें सामान्य श्रेणी के 1, 01,250, सामान्य ईडब्ल्यूएस के 25 हजार, ओबीसी के 67500, एससी के 37500 तथा एसटी के 18750 विद्यार्थी शामिल हैं।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.