जेईई-मेन-2021, चौथा सेशन, बी-आर्क की आंसर की और रिकॉर्डेड रेस्पोंस जारी
जेईई-मेन 2021 के चौथे सेशन की बी-आर्क परीक्षा की प्रोविजनल आंसर की, प्रश्नपत्र और विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस जारी कर दिए गए है, यह परीक्षा 2 सितम्बर को करवाई गई थी। आंसर की को चैलेन्ज करने एवं अपने रिकॉर्डेड रेस्पोंस प्रश्नपत्रों के साथ डाउनलोड करने का अवसर 29 सितम्बर रात 11 बजे तक दिया गया है। इसके बाद विद्यार्थियों के रिकॉर्डेड रेस्पोंस एवं प्रश्नपत्रों को हटा लिया जाएगा, ऐसे में विद्यार्थी अपने रिकॉर्डेड रेस्पोंस एवं प्रश्नपत्रों को अवश्य डाउनलोड कर लेवे।

विद्यार्थी जेईई मेन वेबसाइट पर दिए विकल्प पर जाकर अपने रजिस्ट्रेशन नंबर, पासवर्ड अथवा जन्म दिनांक भरकर अपना प्रश्नपत्र एवं रिकॉर्डेड रिस्पांस डाउनलोड कर सकते हैं। दिए गए प्रश्नपत्र एवं रिकॉर्डेड रेस्पोंस में विद्यार्थियों द्वारा दिए गए प्रश्नों के उत्तर भी जारी किए गए हैं, अर्थात यह स्पष्ट कर दिया गया है कि विद्यार्थी ने उस संबंधित प्रश्न का क्या उत्तर दिया है या नहीं दिया है,  मार्क ऑफ रिव्यू में रखा है या मॉर्क  ऑफ रिव्यू में रखकर उत्तर दिया है। डाउनलोड किए गए प्रश्नपत्र पर विद्यार्थी का नाम, एप्लीकेशन नंबर एवं रोल नंबर अंकित है, साथ ही विद्यार्थी के प्रश्न पत्र में प्रत्येक प्रश्न उसकी क्वेश्चन आईडी एवं उसके आंसर को भी ऑप्शन आईडी के साथ दर्शाया गया है।
विद्यार्थियों के सामने उनके प्रश्न अलग-अलग क्वेश्चन आईडी के रुप में प्रदर्शित होंगे एवं उस क्वेश्चन का सही आंसर भी करेक्ट ऑप्शन आईडी के रुप में मिलेगा। विद्यार्थी इस क्वेश्चन आईडी और ऑप्शन आईडी को डाउनलोड किए गए प्रश्नपत्र से मिलाकर अपने द्वारा दिए गए उत्तरों की जांच कर सकता है। संशय की स्थिति में उसके सामने दिए गए चारों उत्तरों के ऑप्शन आईडी के विकल्पों में सही विकल्प को चुनकर चैलेंज कर सकता है। प्रत्येक चैलेन्ज किए गए क्वेश्चन के लिए विद्यार्थी को दो सौ रुपए का शुल्क प्रोसेसिंग फीस के रुप में देना होगा, जोकि डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड व नेट बैंकिंग के माध्यम से देय होगा।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.