JEE Main 2021 Exam Dates: जेईई मेन तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा तारीख घोषित

 जेईई मेन तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा तारीख घोषित, एप्लीकेशन विंडो भी रीओपन

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने JEE Main 2021 की तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा तारीखें घोषित कर दी है। अप्रैल 2021 में आयोजित होने वाली जेईई मेन्स की परीक्षा 20 से 25 जुलाई को आयोजित होंगी। जबकि चौथे चरण की परीक्षा 27 जुलाई से 1 अगस्त तक होगी। शिक्षा मंत्री ने तीसरे और चौथे चरण की परीक्षा शेड्यूल की जानकारी देते हुए बताया कि, जिन छात्रों ने तीसरे चरण (अप्रैल 2021) के लिए आवेदन नहीं किया था वे अब आवेदन कर सकते हैं। जेईई मेन 2021 तीसरे चरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की विंडो आज, 06 जुलाई से खुल जाएंगे और 08 जुलाई रात 11 बजे तक छात्र आवेदन कर सकेंगे। शिक्षा मंत्री ने घोषणा की है कि जिन उम्मीदवारों ने चौथे और आखिरी चरण के लिए आवेदन नहीं किया था वे अब 9 से 12 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

जेईई मेन 2021 रजिस्ट्रेशन फिर शुरू

पोखरियाल ने लाइव सेशन के दौरान कहा कि, “जो कैंडिडेट्स पहले प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाए थे, उन्हें फिर से आवेदन करने का सुनहरा मौका दिया जा रहा है।” उन उम्मीदवारों के लिए पंजीकरण विंडो फिर से खोल दी गई है जो पहले परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर सके थे। जो लोग अप्रैल सत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे आज रात (6 जुलाई) से 8 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे।

जेईई मेन 2021 के लिए एग्जाम सेंटर बढ़े

कोविड-19 महामारी के बीच सामाजिक दूरी सुनिश्चित करने और SOPs का पालन करने के लिए, एनटीए ने जेईई मेन (अप्रैल और मई) सत्रों के लिए परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ा दी है। पहले परीक्षा केंद्रों की कुल संख्या 660 थी। परीक्षा केंद्रों की संख्या अब बढ़ाकर 828 कर दी गई है।

6 लाख से अधिक छात्र कर चुके हैं रजिस्ट्रेशन

एनटीए द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, कुल 6 लाख से अधिक कैंडिडेट्स ने जेईई मेन अप्रैल 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है। रजिस्ट्रेशन री-ओपन करने से छात्रों की संख्या और अधिक बढ़ेगी।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.