(JEE Advanced 2020) जेईई-एडवांस्ड-2020 के माॅक टेस्ट जारी

17 मई को आईआईटी दिल्ली द्वारा आयोजित की जाएगी परीक्षा
देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियनिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड जिसके माध्यम से 23 आईआईटी की 12463 सीटों पर प्रवेश मिलता है। इस वर्ष यह परीक्षा आईआईटी दिल्ली द्वारा 17 मई को देश-विदेश के विभिन्न परीक्षा शहरों में दो पारियों में सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 2.30 से 5.30 बजे तक होगी। जेईई-मेन जनवरी परीक्षा संपन्न होने के बाद जेईई-एडवांस्ड के पेपर-1 एवं पेपर-2 के माॅक टेस्ट जेईई-एडवांस्ड वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं।


वैसे तो जेईई-एडवांस्ड परीक्षा का पैटर्न एवं मार्किंग स्कीम पूर्व में निर्धारित नहीं होती है, जिसके परिणामस्वरूप हर वर्ष पैपर पैटर्न एवं मार्किंग स्कीम में बदलाव किया जाता रहता है। जेईई-मेन जनवरी परीक्षा समाप्त होने के साथ ही आईआईटी दिल्ली द्वारा विद्यार्थियों की सुविधा के लिए तीसरी बार हो रहे सीबीटी जेईई-एडवांस्ड के माॅक टेस्ट जारी कर दिए गए। माॅक टेस्ट हिन्दी व अंग्रेजी में जारी किया गया है, अतः इससे स्पष्ट हो चुका है किस इस वर्ष भी जेईई-एडवांस्ड परीक्षा इन्हीं दो माध्यमों में ही संपन्न होगी। जारी किए गए माॅक टेस्ट में पूरे प्रश्नपत्र को विषयानुसार सेक्शनवाइज दर्शाया गया है। साथ ही विद्यार्थियों को पूरे प्रश्नपत्र को एक साथ देखने की सुविधा भी दी गई है। इसके साथ-साथ विद्यार्थी परीक्षा संबंधित सभी दिशा निर्देशों को दिए गए विकल्पों पर जाकर एक साथ पढ़ सकता है।


हाइलाइटेड मोड में पेपर
सीबीटी परीक्षा की सुविधा को बढ़ाने के लिए दिए गए माॅक टेस्ट में विद्यार्थी हर प्रश्नों के साथ-साथ उनके उत्तरों के विकल्पों को हाइलाइटेड मोड में देख सकते हैं, जिससे हर विद्यार्थी एवं विशेषतौर पर आंशिक रूप से दृष्टिबाधित विद्यार्थी भी इस प्रश्नपत्र को कम्प्यूटर स्क्रीन पर जूम करके आसानी से पढ़ सकते हैं।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.