जेईई एडवांस्ड 2022 – वर्ष 2020 व 2021 में दो अवसर पूरे नहीं कर पाने वाले विद्यार्थियों को मिलेगा अतिरिक्त मौका

देश की 23 आईआईटी की 14483 सीटों पर प्रवेश के लिए होने वाली सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-एडवांस्ड इस वर्ष आईआईटी मुम्बई द्वारा करवाई जाएगी। हालांकि अभी तक परीक्षा की तिथियों की घोषणा नहीं की गई है, जिसे समयानुसार जारी किया जाएगा। आईआईटी की पात्रता को लेकर गुरुवार देर रात आईआईटी मुम्बई ने सूचना जारी की। आईआईटी मुंबई द्वारा जारी किए गए नोटिस के अनुसार कोविड प्रभावित विद्यार्थियों को जेईई-एडवांस्ड 2022 में अतिरिक्त मौका दिया जाएगा।

ये वे विद्यार्थी होंगे, जिन्होंने या तो 2020 में या 2021 में जेईई-एडवांस्ड नहीं दी है। यदि ऐसे किसी भी विद्यार्थी ने अब तक दो बार जेईई-एडवांस्ड की परीक्षा नहीं दी है तो उसे दूसरे मौके के रूप में 2022 में परीक्षा में शामिल होने का अवसर दिया जाएगा।साथ ही इस अतिरिक्त दिए गए मौके का उन विद्यार्थियों को भी फायदा होगा, जिन्होंने वर्ष 2020 या 2021 में पहली बार 12वीं उत्तीर्ण की और जेईई-एडवांस्ड 2021 का रजिस्ट्रेशन कर परीक्षा नहीं दे पाए।

फार्म भरकर आवेदन करने के बाद भी परीक्षा नहीं दे पाने वाले विद्यार्थियों को जेईई-मेन में पात्रता साबित करने की जरूरत नहीं होगी। ये विद्यार्थी सीधे ही जेईई-एडवांस्ड 2022 पात्र माने जाएंगे। इसके विपरीत वे विद्यार्थी जिन्होंने वर्ष 2020 व 21 में 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण की परन्तु जेईई-एडवांस्ड परीक्षा दोनों में से किसी भी वर्ष में नहीं दी, उन्हें जेईई-मेन 2022 परीक्षा उत्तीर्ण कर श्रेष्ठ ढाई लाख विद्यार्थियों में शामिल होना होगा। जारी किए गए नोटिस के अनुसार कोई भी विद्यार्थी जेईई-एडवांस्ड परीक्षा में दो बार से अधिक शामिल नहीं हो सकेगा। हालांकि अभी लाखों विद्यार्थियों को जेईई-मेन परीक्षा की तिथियों का इंतजार है।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.