JEE Advanced – 2021 का ब्रोशर जारी

अजमेर, अलवर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर सहित प्रदेश के 9 शहरों में होगी परीक्षा

IIT खड़गपुर ने IIT में दाखिले के लिए होने वाले JEE एडवांस का इनफॉर्मेशन ब्रोशर जारी कर दिया है। ब्रोशर में बताया है कि एग्जाम की तारीख, रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया, काउंसिलिंग शेड्यूल को बाद में रिलीज किया जाएगा। प्रदेश में यह एग्जाम नौ शहरों में होगा। इसमें अजमेर, अलवर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, सीकर, श्रीगंगानगर और उदयपुर शामिल हैं।

फीमेल कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क 1400 रुपए
फीमेल कैंडिडेट्स और एससी, एसटी व निशक्तजन के लिए आवेदन शुल्क 1400 रुपए रखा गया है। वहीं, अन्य सभी कैटेगरी के लिए आवेदन शुल्क 2800 रुपए रहेगा। इस साल JEE मेन से JEE एडवांस के लिए कम से कम 2.5 लाख छात्र क्वालीफाई करेंगे। स्कोर टाई होने पर यह संख्या बढ़ भी सकती है।

सीधे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन
ओपन कैटेगरी से कुल 1,01250, जनरल ईडब्ल्यूएस से 25000, ओबीसी कैटेगरी से कुल 67500, एससी से 37500 और एसटी से 18750 स्टूडेंट्स एडवांस के लिए एलिजिबिलिटी हासिल कर पाएंगे। फॉरेन कैंडिडेट्स को एडवांस ने के लिए JEE मेन देने की आवश्यकता नहीं होगी। वे सीधे ही एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

ईडब्ल्यूएस के लिए एक अप्रैल के बाद का सर्टिफिकेट जरूरी
ब्रोशर में दी गई सूचना के अनुसार, लिस्ट ऑफ डॉक्यूमेंट्स में 10वीं व 12वीं की मार्कशीट के साथ ही आरक्षित श्रेणी के लिए सर्टिफिकेट की आवश्यकता होगी। ईडब्ल्यूएस व ओबीसी एनसीएल कैटेगरी के लिए एक अप्रैल 2021 या इसके बाद का ही सर्टिफिकेट मान्य होगा।

और तारीखें हुईं रिवाइज
JEE एडवांस्ड की तारीखें रिवाइज्ड होने के साथ ही आर्किटेक्चर एप्टीट्यूट टेस्ट की तारीखों को भी रिवाइज किया जाएगा। आईआईटी खड़गपुर ने ब्रोशर शेड्यूल से पहले इसीलिए जारी किया है कि छात्र संबंधित दस्तावेज पहले ही तैयार करवा लें। इससे फॉर्म भरने के समय दिक्कत नहीं हो।

स्थगित किए गए सेशन की तारीखों की घोषणा होना बाकी
JEE मेन के स्कोर के आधार पर छात्र एडवांस के लिए क्वालीफाई करेंगे। इस साल JEE मेन के दो सेशन हो चुके हैं और दो सेशन को कोरोना वायरस की दूसरी लहर को देखते हुए स्थगित किया जा चुका है। अभी स्थगित JEE मेन के दोनों सेशन की नई तारीखें घोषित होनी बाकी हैं।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.