CBSE: अनुपस्थित छात्रों को इस बार नहीं मिलेंगे एवरेज मार्क्स

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा टर्म 1 (CBSE Term 1 Exam) परीक्षा के परिणामों का विद्यार्थियों को बेसब्री से इंतजार है। हालांकि बोर्ड के सूत्रों के अनुसार रिजल्ट फरवरी माह के प्रथम सप्ताह में जारी होने की उम्मीद है।इस साल सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट बीते 2 सालों से अलग बनाया जाएगा। जहां पहले परीक्षा में अनुपस्थित रहे छात्रों को भी एवरेज मार्क्स दे दिए गए थे, वहीं इस साल ऐसा कुछ भी नहीं किया जाएगा। इस साल सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं का आयोजन दो टर्म में करने का फैसला किया है। इसके तहत टर्म 1 परीक्षाएं दिसंबर 2021 में आयोजित हुई थीं। सीबीएसई बोर्ड टर्म 2 परीक्षा का आयोजन मार्च-अप्रैल 2022 में किया जा सकता है।

रिजल्ट देखते समय पास रखें ये जानकारी
सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट (CBSE Board Results 2022) ऑफिशियल वेबसाइट cbse.gov.in पर चेक किए जा सकेंगे। स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए छात्र डिजिलॉकर (Digilocker) ऐप या वेबसाइट, उमंग ऐप या एसएमएस आदि माध्‍यम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। रिजल्‍ट चेक करने के लिए परीक्षार्थियों के पास उनका रोल नंबर, डेट ऑफ बर्थ, स्कूल नंबर आदि की जानकारी होनी चाहिए।

रिजल्ट से जुड़ी जरूरी बातें
सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट (CBSE Term 1 Result) में इन चीजों को शामिल किया जाएगा. सभी छात्रों को इनकी जानकारी जरूर होनी चाहिए।
1- सीबीएसई के फाइनल रिजल्ट में टर्म 1 रिजल्ट का न्यूनतम 50 प्रतिशत वेटेज होगा. कोई भी छात्र कक्षा 10 और कक्षा 12 की टर्म 1 परीक्षा में फेल नहीं होगा।
2- टर्म 1 रिजल्ट में स्कूलों द्वारा छात्रों को दिए जाने वाले विभिन्न विषयों में आंतरिक मूल्यांकन के अंक भी शामिल किए जाएंगे।
3- सीबीएसई टर्म 1 एग्‍जाम में एबसेंट रहने वालों को कोई औसत अंक नहीं दिए जाएंगे. हालांकि, सीबीएसई अंतिम स्कोर कार्ड की गणना तय करेगा. उसमें बदलाव किया जा सकता है।
4- छात्रों को इस बार उनकी मार्कशीट नहीं दी जाएगी. उन्हें टर्म 2 की परीक्षा के बाद फाइनल मार्कशीट दी जाएगी।
5- सीबीएसई टर्म 1 स्कोर कार्ड में परीक्षार्थी का नाम, रोल नंबर और स्कूल के विवरण के अलावा हर विषय में छात्रों द्वारा प्राप्त अंक और कुल अंक दर्शाए जाएंगे।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.