7 सितम्बर को जारी होगा नीट यूजी  2022 का रिजल्ट

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने शुक्रवार सुबह अपनी वेबसाइट पर एक ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी कर नीट यूजी 2022 की रिजल्ट जारी होने की संभावित तिथि की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही आंसर-की पर आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तिथि भी दी गई है।

नीट यूजी-2022 परीक्षा 17 जुलाई को हुई थी। परीक्षा के एक माह 10 दिन बाद एनटीए ने अपडेट जारी किया है, जिसका विद्यार्थियों को बेसब्री से इंतजार था। जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार विद्यार्थियों की ओएमआर की रिकॉर्डेड रिस्पांस शीट और आंसर की 30 अगस्त से पहले जारी कर दी जाएगी। 30 अगस्त तक इस आंसर की पर आपत्ति दर्ज करवाई जा सकेगी। रेस्पोंस शीट जारी होने के बाद विद्यार्थी अपने आंसर का मिलान कर सकेंगे।

नीट यूजी 2022 का रिजल्ट 7 सितंबर को जारी किया जाएगा। विद्यार्थियों को उनकी ओएमआर शीट की स्कैन कॉपी विद्यार्थी के रजिस्टर्ड ई-मेल आईडी पर भी भेजी जाएगी। विद्यार्थी इसके बाद स्केन्ड ओएमआर शीट इमेज, रिकॉर्डेड रिस्पांस शीट में कोई आपत्ति हो तो चैलेंज कर सकेंगे। रिकॉर्डेड रेस्पोंस चैलेंज के लिए प्रति उत्तर 200 रुपए का शुल्क निर्धारित किया गया है। इसी तरह से आंसर-की पर भी प्रति आंसर के चैलेंज पर भी 200 रुपए का ही शुल्क रखा गया हैं। दोनों स्थितियां नॉन रिफंडेबल होंगी। इस नोटिफिकेशन के बाद अब प्रोविजनल आंसर-की कभी भी जारी की जा सकती है। इस आंसर-की के साथ आंसर-की और रिकॉर्डेड रिस्पांस शीट को चैलेंज करने की प्रक्रिया के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

अब तक सबसे ज्यादा विद्यार्थी

17 जुलाई को हुई इस परीक्षा के लिए 18 लाख 72 हजार 342 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन किया था। नीट में शामिल होने वाले विद्यार्थियों का यह अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। यह परीक्षा भारत के 483 और 14 विदेशी शहरों के 3570 केंद्रों पर संपन्न हुई थी। विदेशों में अबूधाबी, बैंकॉक, कोलंबो, दोहा, काठमांडू, कुआलालंपुर, मनामा, मस्कट, रियाद, शारजाह, सिंगापुर, दुबई और कुवैत में परीक्षा हुई थी।

More Resources: NEET UG Counselling: एमसीसी ने जारी की कॉलेज रिपोर्टिंग की गाइड लाइन

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.