23 आईआईटी की 11279 सीटों के लिए 27 मई को आईआईटी रूडकी द्वारा करवाई जा रही जेईई-एडवांस्ड परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 3 मई सुबह 10 बजे से प्रारंभ होने वाले हैं। यह परीक्षा देश के 155 शहरों तथा विदेश के 6 शहरों में सुबह 9 से 12 एवं दोपहर 2 से 5 बजे तक संपन्न होगी। हाल ही में जारी किए गए जेईई-मेन के एनटीए स्कोर के आधार पर शीर्ष 2 लाख 45 हजार विद्यार्थी इस परीक्षा के लिए पात्र घोषित किए गए हैं। इन 2 लाख 45 हजार विद्यार्थियों में ओपन कैटेगिरी के 1 लाख 13 हजार 925, सामान्य ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी के 9800, ओबीसी के 66150, एससी के 36750, एसटी के 18375 विद्यार्थी शामिल हैं। ऑनलाइन आवेदन के लिए विद्यार्थियों को जेईई-एडवांस्ड की वेबसाइट पर जाकर दिए गए विकल्प पर अपना जेईई-मेन का आवेदन क्रमांक एवं पासवर्ड डालकर लाॅगइन करना होगा।
सामान्य व ओबीसी के लिए परीक्षा शुल्क 2600 रूपए, एससी-एसटी एवं छात्राओं के लिए परीक्षा शुल्क 1300 रूपए रखा गया है। लाॅगइन के उपरान्त विद्यार्थियों को आवश्यक दस्तावेज, दसवीं एवं 12वीं की अंकतालिका, जाति प्रमाण पत्र की फोटोकाॅपी एवं शारीरिक विकलांग विद्यार्थियों को विकलांगता प्रमाण पत्र स्केन कर अपलोड करना होंगे। इसके उपरान्त परीक्षा शुल्क का भुगतान विद्यार्थी डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड एवं नेट बैंकिंग द्वारा कर सकता है। आवेदन की अंतिम तिथि 9 मई शाम 5 बजे तक रखी गई है। जेईई-एडवांस्ड के प्रवेश पत्र 20 मई को जारी किए जाएंगे एवं परीक्षा का परिणाम 14 जून को घोषित होगा।
आवेदन के दौरान अपलोड किए जाने वाले ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस का प्रमाण पत्र 1 अप्रेल 2019 के बाद का होना अनिवार्य है। जिन विद्यार्थियों के पास अभी अपना ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट नहीं है, उन्हें आवेदन करते समय वेबसाइट पर दी गई एक अण्डरटेकिंग देनी होगी, जिससे उन्हें संबंधित दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए 5 जून तक का समय मिल सकेगा। विद्यार्थियों को एडवांस्ड परीक्षा के लिए एक ही जोन के पांच परीक्षा केन्द्रों का चयन करना होगा। आईआईटी में छात्राओं को 17 प्रतिशत सीटों का आवंटन होगा, वहीं पहली बार ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी में 4 प्रतिशत सीटों का आवंटन होगा।

Leave comment

Your email address will not be published. Required fields are marked with *.